हेयर रिबॉन्डिंग के बारे में कितना जानते हैं आप? इस तरह करें रिबॉन्डेड बालों की देखभाल


हाइलाइट्स

हेयर रिबॉन्डिंग से बाल हो जाते हैं स्‍ट्रेट.
स्‍ट्रेट बालों के लिए जरूरी सल्‍फेट फ्री शैंपू.
बालों को सुरक्षित रखने के लिए कंडीशनर किया जा सकता है.

Take Care Of Rebonded Hair-  हेयर रिबॉन्डिंग इन दिनों काफी चलन में है. बाल छोटे हों या बड़े रिबॉन्डिंग से बालों को स्‍ट्रेट और शाइनी लुक दिया जा सकता है. हेयर रिबॉन्डिंग एक केमिकल ट्रीटमेंट है जो बालों को स्‍ट्रेट करने में मदद करता है. रिबॉन्डिंग का प्रभाव 6 से 8 महीने तक बालों में देखा जा सकता है. रिबॉन्डिंग के बाद बाल दिखने में बेहद आकर्षक हो जाते हैं लेकिन के‍मिकल की वजह से उन्‍हें नुकसान होने का डर भी बना रहता है. हेयर रिबॉन्डिंग कराने के बाद बालों की सही देखभाल करना बेहद जरूरी होता है. वरना बालों से संबंधित समस्‍या होने का खतरा रहता है. रिबॉन्डिंग से बाल ड्राई या डैमेज भी हो सकते हैं. कई बार तो बाल झड़ने की समस्या भी शुरू हो जाती है. चलिए जानते हैं रिबॉन्डिंग के बाद कैसे बालों की देखभाल की जानी चाहिए.

क्‍या है हेयर रिबॉन्डिंग
हेयर रिबॉन्डिंग एक केमिकल ट्रीटमेंट है जो बालों को स्‍ट्रेट करने का काम करता है. विक्‍की हाऊ डॉट कॉम के अनुसार हेयर रिबॉन्डिंग घुंघराले बालों को स्‍ट्रेट करने की प्रक्रिया है जिसमें कई प्रकार के केमिकल और टेक्‍नीक का प्रयोग किया जाता है. स्‍लीक स्‍ट्रेट बाल देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं लेकिन इनकी सही देखभाल करनी बेहद जरूरी है. हेयर रिबॉन्डिंग में केमिकल और हीट प्रेसिंग द्वारा बालों के नेचुरल बॉन्‍ड को तोड़ दिया जाता है और स्‍ट्रेट बालों के लिए नए बॉन्‍ड को उसमें एड किया जाता है. नए बॉन्‍ड के कारण ही बाल लंबे समय तक स्‍ट्रेट रहते हैं. इस प्रक्रिया में लगभग 4 से 5 घंटे का समय लगता है. केमिकल द्वारा बालों को प्रोटीन भी दिया जाता है जिससे बालों में शाइन बरकरार रहती है.

हमेशा प्रयोग करें सल्‍फेट फ्री शैंपू
सल्‍फेट फ्री शैंपू बालों में मॉइश्‍चर और सॉफ्टनेस बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. सल्‍फेट युक्‍त शैंपू बालों को बेजान और ड्राई कर सकते हैं. सल्‍फेट बालों के नेचुरल ऑयल को छीन लेता है और बाल अधिक टूटने लग जाते हैं. इसके अलावा विटामिन और केराटिन शैंपू का प्रयोग भी किया जा सकता है. ये शैंपू विशेषतौर पर हेयर रिबॉन्डिंग के लिए बनाए जाते हैं.

कंडीशनर का प्रयोग करें
कंडीशनर का प्रयोग करने से बालों को एक्‍स्‍ट्रा मॉइश्‍चर और सुरक्षा प्रदान करते हैं. ये बालों की शाइन और क्‍वालिटी में सुधार करते हैं. कंडीशनर के प्रयोग से बाल कम उलझते हैं जिस वजह से कम टूटते हैं. शैंपू के तुरंत बाद इंस्‍टेंट कंडीशनर का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. स्‍ट्रेट हेयर्स के लिए हेयर मास्‍क जैसे डीप कंडीशनर का प्रयोग किया जा सकता है. इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Coconut Benefits: रात को सोने से पहले खाएं कच्चा नारियल, मिलेंगे लाजवाब फायदे

चौड़े दांतों वाले ब्रश का प्रयोग
बालों को टूटने से बचाने के लिए चौड़े दांतों वाले ब्रश का प्रयोग करना चा‍हिए. रिबॉन्डिंग हेयर्स काफी नाजुक होते हैं, तेजी से ब्रश करने पर बाल टूट सकते हैं. बारीक दांतों वाला ब्रश स्‍कैल्‍प को भी डैमेज कर सकता है. इसके अलावा गीले बालों को भी कंघी करने से बचना चाहिए. इससे बाल अधिक टूट सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Coconut Water Benefits For Skin: सेहत के साथ स्किन के लिए भी फायदेमंद है नारियल का पानी, ऐसे करें फेस को प्रोटेक्ट

अंडे और शहद से करें ड्राइनेस दूर
हेयर रिबॉन्डिंग के बाद बालों में किसी प्रकार के केमिकल, ब्‍लीच और डाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इससे बालों का एक्‍स्‍ट्रा प्रोटीन और फाइबर डैमेज हो जाता है. हफ्ते में एक बार बालों को ऑयल करना चाहिए ताकि बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सके. बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए अंडे और शहद का मास्‍क प्रयोग किया जा सकता है. इसे कुछ देर लगाने के बाद वॉश करें. इससे बाल ज्‍यादा शाइनी हो जाएंगे.

Tags: Health, Helthy hair tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications    OK No thanks