ICC ODI Ranking: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीत के साथ टीम इंडिया की वनडे रेटिंग सुधरी, पाकिस्तान पर बनाई बढ़त


नई दिल्ली. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज जीत कर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की सोमवार को जारी नवीनतम वनडे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली. ऋषभ पंत की वनडे में पहली शतकीय पारी और हार्दिक पंड्या के हरफनमौला खेल से भारत ने तीसरे वनडे में इंग्लैंड को हराकर सीरीज 2-1 से जीती. भारत के नाम 109 रेटिंग अंक हैं जो चौथे स्थान पर काबिज पाकिस्तान (106 अंक) से तीन अंक ज्यादा है.

इस तालिका में न्यूजीलैंड 128 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. इस सूची में हालांकि छठे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका के पास अपनी स्थिति को सुधारने का मौका होगा. टीम पाकिस्तान से सात रेटिंग अंक पीछे है और इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की आगामी सीरीज में अगर वह सूपड़ा साफ करती है तो चौथे स्थान पर पहुंच जाएगी. भारतीय टीम भी अगले सप्ताह वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर अपनी स्थिति और मजबूत कर सकती है.

शिखर धवन के अगुवाई में वेस्टइंडीज दौरा 22 जुलाई से शुरू
भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा 22 जुलाई से शुरू होगा. टीम इंडिया इस दौरे पर कैरेबियन टीम के साथ 3 वनडे और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. इस सीरीज में टीम इंडिया के कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. अनुभवी ओपनर शिखर धवन की कप्तानी में भारतीय टीम विंडीज दौरे पर वनडे सीरीज खेलेगी.

भारत vs वेस्टइंडीज वनडे शेड्यूल:

जुलाई 22-पोर्ट-ऑफ स्पेन, शाम 7:00 बजे से
जुलाई 24-पोर्ट-ऑफ-स्पेन, शाम 7:00 बजे से
जुलाई 27-पोर्ट-ऑफ स्पेन, शाम 7:00 बजे से

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम:
शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह.

भारत vs वेस्टइंडीज टी-20 सीरीज का शेड्यूल:

जुलाई 29- टारोउबा, रात 8:00 बजे से
अगस्त 1-बासेटेरे, रात 8:00 बजे से
अगस्त 2-बासेटेरे, रात 8:00 बजे से
अगस्त 6-लॉउड्रेहिल, रात 8:00 बजे से
अगस्त 9-लॉउड्रेहिल, रात 8:00 बजे से

टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुडा, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, आर अश्विन, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, अवेश खान, हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह.

Tags: ICC ODI Rankings, India Vs England, Pakistan, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks