स्किन जल गई है तो न हो परेशान, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम


skin burn tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
skin burn tips

Highlights

  • त्वचा जल जाने पर नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • जले हुए घाव को ठीक करने के लिए गाजर भी फायदेमंद हो सकता है।

कई बार किचन में काम करते समय या कोई अन्य काम के दौरान लापरवाही या फिर अनजाने में त्वचा जल जाती है। ऐसी स्थिति में हर किसी में ये उलझन रहती है कि सबसे पहले क्या करना चाहिए। हालांकि इससे बचने के लिए लोग अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं। लेकिन कई बार ये तरीके नुकसानदायक साबित हो जाते हैं। 

अगर इस पर समय रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर इससे घाव हो जाता है और फिर इससे दाग भी जल्दी नहीं जा पाते जोकि देखने में बेहद ही खराब लग सकते हैं। अगर आपकी स्किन थोड़ी बहुत जल गई हो तो ऐसे में आप घर पर ही कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं जली हुई स्किन को ठीक करने के घरेलू उपाय। 

बेजान चेहरे को जवां बनाने के लिए ऐसे करें मेथी का इस्तेमाल, पाएं गुलाबी चेहरा

तुलसी के पत्ते

basil leave

Image Source : FREEPIK

basil leave

अगर किसी वजह से त्वचा जल गई है तो ऐसे में आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको जलन में राहत मिलेगी। साथ ही संक्रमण होने का भी खतरा कम हो जाता है और जलने के निशान भी दूर हो जाएंगे। 

नारियल का तेल

त्वचा जल जाने पर नारियल के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको लगाने से जलन तो कम होगी ही साथ ही दाग भी नहीं पड़ता है।

शहद और नारियल तेल

अगर आपकी त्वचा जल गई हो तो इससे जल्दी आराम पाने के लिए आप शहद और नारियल के तेल का उपयोग करें। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच शहद और एक चम्‍मच नारियल तेल मिला लें। उसके बाद इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर तुरंत लगा लें। इससे आपको जलन से आराम तो मिलेगा ही साथ फोड़े भी नहीं होंगे। 

आलू

potato

Image Source : FREEPIK

potato 

अगर आपके हाथ या कहीं अन्य जगह मामूली जल गए है तो ऐसे में आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जिसके चलते ये जलन को कम करके ठंडक दिलाने में मदद करता है। इसके लिए आप आलू को पीसकर प्रभावित जगह पर लगा लें। 

गाजर

जले हुए घाव को ठीक करने के लिए गाजर भी फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए गाजर को पीसकर जलने वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी

Homemade Face Scrub: ड्राई स्किन के लिए बेस्ट है घर पर बना ये फेस स्क्रब, पाएं खूबसूरत चेहरा

एलोवेरा

Aloe vera

Image Source : FREEPIK

Aloe vera

जलन को दूर करने के लिए एलोवेरा काफी कारगर माना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है और किसी भी तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन को होने से रोकती है। इसको जलने वाली जगह पर लगाने से घाव तेजी से भरता है साथ ही धीरे-धीरे निशान भी कम होने लगते हैं।

यदि किसी को किसी चीज से एलर्जी हो तो इसका इस्‍तेमाल करने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। 

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

चेहरे पर इस तरह इस्तेमाल करें दही का ये फेस पैक, निखर जाएगी त्वचा

 

 



image Source

Enable Notifications OK No thanks