अगर आप कॉफी पीने के हैं शौकीन तो जान लें इसे हेल्‍दी बनाने के 6 तरीके


हाइलाइट्स

कॉफी को नेचुरल कैफीन का बेस्‍ट सोर्स माना जाता है.
कॉफी को सुपर हेल्‍दी बनाने के कई आसान तरीके हैं.

Ways To Make Your Coffee Super Healthy: कॉफी दुनिया में सबसे अधिक पीये जाने वाला ड्रिंक है. दिन की शुरुआत करने से लेकर, स्‍ट्रेस को दूर करने या किसी के साथ अच्‍छा वक्‍त गुजारने के लिए कॉफी का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन इसका अत्‍यधिक सेवन सेहत को कई तरह से नुकसान पहुचाता है.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, कॉफी नेचुरल कैफीन का बेस्‍ट सोर्स में से एक माना जाता है. यह आपको इंस्‍टेंट एनर्जी देता है और आप अपनी थकान को तुरंत दूर कर सकते हैं. अगर आप कॉफी पीना पसंद करते हैं और दिन भर में कई कप कॉफी पी लेते हैं तो यहां हम आपको बताते है कि आप इसे हेल्दी तरीके से किस तरह सेवन कर सकते हैं.

कॉफी को सुपर हेल्‍दी बनाने का तरीका

शाम के बाद ना पियें
दरअसल ये आपको इंस्‍टेंट एनर्जी देता है और आपको जगाकर रखता है. ऐसे में अगर आप शाम या शाम के बाद इसका सेवन करेंगे तो आपकी नींद प्रभावित होगी. याद रहे कि नींद आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है.

इसे भी पढ़ें: भोजन करने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण जिम्मेदार

 चीनी ना डालें
अगर आप कॉफी को बिना चीनी डाले पियेंगे तो इसका फायदा आपको मिलेगा. लेकिन अगर आप इसमें चीनी का इस्‍तेमाल करेंगे तो यह आपके लिए नुकसादायक बन सकती है.

ऑर्गेनिक कॉफी का इस्‍तेमाल
जहां तक हो सके आप अच्‍छे ब्रांड और ऑर्गेनिक कॉफी का ही सेवन करें. कई बार इसमें कुछ ऐसी चीजें मिला दी जाती हैं जो कॉफी के रंग को निखारता है लेकिन यह सेहत के लिए टॉक्सिक होता है.

अत्‍यधिक ना पियें
एवरेज कॉफी कप में 95 एमजी कैफीन पाया जाता है. ऐसे में 80 किलो वजन वाले लोगों को 2 कप कॉफी पीने से कोई नुकसान नहीं होता. कई कप कॉफी आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

दालचीनी डालें
कई लोग कॉफी के टेस्‍ट को बढ़ाने के लिए अधिक कॉफी पाउडर का इस्‍तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप इसके फ्लेवर को बढ़ाने के लिए दालचीनी पाउडर डालें तो ये सेहत के लिए फायदेमंद हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: पेट दर्द में बड़े काम आएंगे ये घरेलू उपचार

कोकोआ मिलाएं
कोकोआ भी एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. इस तरह आप अपनी कॉफी में कोकोआ पाउडर का इस्‍तेमाल कर इसे हेल्दी बना सकते हैं.

Tags: Coffee, Health, Lifestyle

image Source

Enable Notifications    OK No thanks