बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो आज ही करें ये तीन काम और पाएं आराम


hair fall- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK
hair fall

गर्मी आते ही बालों का झड़ना आम हो जाता है। दरअसल पसीने के चलते बाल कमजोर हो जाते हैं, जिससे वो झड़ने लगते हैं। बालों का झड़ना आम समस्या बन गई है। उम्र चाहे कोई भी हो, लेकिन बालों के झड़ने की शिकायत हर किसी को रहती है। बालों को यूं झड़ता देख हर कोई तनाव में आ जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं। इन घरेलू उपायों में हम आपको वही चीजें बताएंगे, जिसका सेवन रोजमर्रा आप किसी न किसी तरीके से करते हैं। जानिए बाल झड़ने से रोकने के तीन घरेलू उपाय-

भाप-


भाप बालों को मजबूती देती है जिससे बाल टूटना बंद हो जाते हैं। भाप स्कैल्प में मौजूद छेदों को खोलती है। इससे बाल ज्यादा नमी सोख पाते हैं और बालों के झड़ने में कमी आती है। इसके लिए बाजार में उपलब्ध स्टीमर का इस्तेमाल आप कर सकते हैं। अगर स्टीमर नहीं हैं तो एक बर्तन में पानी गर्म करें। ध्यान रहे कि पानी खौलता हुआ न हो। अब पानी से निकलती भाप से अपने बालों को स्टीम दें। 

कई दिनों से हो रहा है पेट में दर्द? कहीं लिवर बढ़ने की तो नहीं है मर्ज, ऐसे करें बचाव

दही और नींबू-

दही और नींबू दोनों ही बालों के लिए फायदेमंद होता है। ये दोनों ही बालों को झड़ने से रोकने का काम करते हैं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है साथ ही डैंड्रफ को भी कम करता है। इस पैक को बनाने के लिए दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें डालें। इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाइए। थोड़ी देर तक इसे लगाए रखें। इसके बाद बालों को साधारण पानी से धो लें। इस पैक को बालों में कम से कम हफ्ते में दो बार जरूर लगाइए। 

नीम और दही-

नीम की पत्तियों कई गुणों से युक्त होती हैं। दही भी बालों के लिए फायदेमंद होता है। नीम की पत्तियों को सबसे पहले पीस लें। अब इसमें दही को मिलाकर फेटिए। अब इस पैक को बालों की जड़ों पर लगाइए। सूखने पर बालों को साधारण पानी से धो लीजिए। ये न केवल बालों को झड़ने से रोकेगा बल्कि बाल लंबे और खूबसूरत भी होंगे।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।



image Source

Enable Notifications OK No thanks