गर्मियों में डिहाइड्रेशन से बचना है तो डाइट में शामिल करें ककड़ी, जानें इसके 6 जबरदस्‍त फायदे


 Health Benefits Of Kakdi: गर्मी के दिनों में खुद को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे   में मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इन्‍हें में से एक है ककड़ी, जिसे आमतौर पर लोग सलाद की तरह इस्‍तेमाल करते हैं. ये दरअसल खीरा की एक प्रजाति है, जो स्‍वाद में काफी रिफ्रेशिंग और ठंडी तासीर की होती है. ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन, कैल्शियम, आयोडीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं, जो गर्मी में कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने का काम करती है. तो आइए जानते हैं कि ककड़ी हमारी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है.

गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे

शरीर को रखे हाइड्रेट
ककड़ी में 90 प्रतिशत पानी होता है जो, गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. ककड़ी के नियमित सेवन से शरीर में पानी की कमी को पूरी होती ही है, शरीर के अंदर की गंदगी को भी बाहर निकालने में ये मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: कच्चे प्याज में नींबू मिलाकर खाने की सलाह यूं ही नहीं दी जाती, इसके हैं कई फायदे

 

वजन करता है कम
ककड़ी में बहुत कम कैलोरी होता है, जिस वजह से अगर इसे अधिक मात्रा में भी खाया जाए, तो वजन नहीं बढ़ता. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा रखता है और आप फूड क्रेविंग से बचे रहते हैं, जिस वजह से कुछ खाने का मन नहीं करता.

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल
ककड़ी में फाइबर अधिक होने और कैलोरी कम होने की वजह से यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मेंटेन रखने में मदद करती है. यही नहीं, इसमें मौजूद स्टीरॉल बॉडी में सही कोलेस्ट्रॉल स्तर बनाए रखने में भी मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: कच्चे प्याज में नींबू मिलाकर खाने की सलाह यूं ही नहीं दी जाती, इसके हैं कई फायदे

 

स्किन और बाल के लिए रामबाण
ककड़ी के सेवन से हमारी स्किन और बाल भी खूबसूरत बने रहते हैं. इसके नियमित सेवन से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और स्किन के दागधब्‍बे गायब होते हैं. आप ककड़ी को फेस पैक की तरह भी यूज कर सकते हैं.

हड्डियों को बनाए मजबूत
ककड़ी खाने से हड्डियां भी मजबूत बनते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-के बोन डेंसिटी को बढ़ाने का काम करती है और इन्‍हें मजबूत बनाती है.

कब्ज़ करे दूर
ककड़ी के नियमित सेवन पेट में गैस, कब्ज की समस्या आदि दूर रहते हैं और इनडाइजेशन को भी ये कम करने में सक्षम है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Lifestyle, Summer

image Source

Enable Notifications OK No thanks