IMF ने वित्त वर्ष 2012 में भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 9% किया; पता है क्यों


झा वाशिंगटन, जनवरी 25: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 31 मार्च को समाप्त होने वाले चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटाकर 9 प्रतिशत कर दिया है, जो कई एजेंसियों में शामिल हो गया है, जिन्होंने प्रसार के प्रभाव पर चिंताओं पर अपने अनुमानों को कम कर दिया है। व्यावसायिक गतिविधि और गतिशीलता पर कोरोनावायरस के नए संस्करण का। मंगलवार को वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक के अपने नवीनतम अपडेट में, वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जिसने पिछले साल अक्टूबर में भारत के लिए 9.5 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया था, ने अगले वित्त वर्ष 2013 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के लिए पूर्वानुमान लगाया। 7.1 प्रतिशत पर।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने वित्त वर्ष 2020-21 में 7.3 प्रतिशत का अनुबंध किया था। चालू वित्त वर्ष के लिए आईएमएफ का पूर्वानुमान 9.2 प्रतिशत से कम है जिसका सरकार के केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने अनुमान लगाया है और भारतीय रिजर्व बैंक ने 9.5 प्रतिशत का अनुमान लगाया है। इसका पूर्वानुमान एसएंडपी के 9.5 फीसदी और मूडीज के 9.3 फीसदी के अनुमान से कम है, लेकिन विश्व बैंक के 8.3 फीसदी और फिच के 8.4 फीसदी के अनुमान से ज्यादा है। आईएमएफ के अनुसार, 2023 के लिए भारत की संभावनाओं को ऋण वृद्धि में अपेक्षित सुधार और बाद में, निवेश और खपत, वित्तीय क्षेत्र के बेहतर-प्रत्याशित प्रदर्शन के आधार पर चिह्नित किया गया है।

आईएमएफ ने कहा कि वैश्विक विकास 2021 में 5.9 से 2022 में 4.4 प्रतिशत तक कम होने की उम्मीद है, अक्टूबर WEO की तुलना में 2022 के लिए आधा प्रतिशत कम है, जो बड़े पैमाने पर दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं – अमेरिका और चीन में पूर्वानुमान मार्कडाउन को दर्शाता है। इसमें कहा गया है कि बिल्ड बैक बेटर फिस्कल पॉलिसी पैकेज को बेसलाइन से हटाने की एक संशोधित धारणा, पहले मौद्रिक आवास की वापसी, और आपूर्ति की निरंतर कमी ने संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए 1.2 प्रतिशत-बिंदु संशोधन का उत्पादन किया।

चीन में, शून्य-सहनशीलता COVID-19 नीति से संबंधित महामारी-प्रेरित व्यवधानों और संपत्ति डेवलपर्स के बीच लंबे वित्तीय तनाव ने 0.8 प्रतिशत-बिंदु डाउनग्रेड को प्रेरित किया है। 2023 में वैश्विक विकास दर धीमी होकर 3.8 प्रतिशत रहने की उम्मीद है।

“हालांकि यह पिछले पूर्वानुमान की तुलना में 0.2 प्रतिशत अधिक है, लेकिन अपग्रेड बड़े पैमाने पर एक यांत्रिक पिकअप को दर्शाता है जो 2022 की दूसरी छमाही में विकास पर मौजूदा ड्रैग के बाद समाप्त हो जाता है। पूर्वानुमान प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणामों पर सशर्त है जो अधिकांश देशों में निम्न स्तर तक गिर रहा है। 2022 के अंत में, यह मानते हुए कि दुनिया भर में टीकाकरण की दर में सुधार होता है और उपचार अधिक प्रभावी हो जाते हैं, “रिपोर्ट में कहा गया है। एक ब्लॉग पोस्ट में, आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने लिखा है कि निरंतर वैश्विक सुधार कई चुनौतियों का सामना करता है क्योंकि महामारी अपने तीसरे वर्ष में प्रवेश करती है।

उन्होंने कहा कि ओमिक्रॉन संस्करण के तेजी से प्रसार ने कई देशों में नए सिरे से गतिशीलता प्रतिबंधों और श्रमिकों की कमी को बढ़ा दिया है। गोपीनाथ ने लिखा है कि आपूर्ति में व्यवधान अभी भी गतिविधि पर भार डालता है और उच्च मुद्रास्फीति में योगदान दे रहा है, मजबूत मांग और उच्च खाद्य और ऊर्जा की कीमतों से दबाव बढ़ा रहा है।

सभी नवीनतम समाचार, ब्रेकिंग न्यूज और कोरोनावायरस समाचार यहां पढ़ें।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks