रोमांचक मैच में बांग्लादेश नेअंतिम ओवर में जिम्बाब्वे को तीन रन से हराया


टी20 विश्व कप के महत्वपूर्ण मैच के नाटकीय अंतिम ओवर के बाद जिम्बाब्वे पर तीन रन से जीत दर्ज की जिसमें अधिकारियों को डगआउट से खिलाड़ियों को मुकाबला पूरा करने के लिये वापस बुलाना पड़ा

बांग्लादेश ने रविवार को यहां टी20 विश्व कप के महत्वपूर्ण मैच के नाटकीय अंतिम ओवर के बाद जिम्बाब्वे पर तीन रन से जीत दर्ज की जिसमें अधिकारियों को डगआउट से खिलाड़ियों को मुकाबला पूरा करने के लिये वापस बुलाना पड़ा क्योंकि उन्होंने महसूस किया कि नुरूल हसन की अंतिम गेंद पर स्टंपिंग की अपील सही नहीं थी।
बांग्लादेश खिलाड़ी जीत का जश्न मना रहे थे और डगआउट पहुंच गये थे क्योंकि जिम्बाब्वे के ब्लेसिंग मुजारबानी को हसन ने स्टंप कर दिया था।
हालांकि टीवी रिप्ले में दिखा कि हसन ने विकेट के आगे से गेंद पकड़ ली थी जो नियमों के खिलाफ है जिससे जिम्बाब्वे को ‘फ्री हिट’ मिला और सभी खिलाड़ियों को अंतिम गेंद खेलने के लिये मैदान पर वापस बुलाया गया।

जिम्बाब्वे को इससे अब जीत के लिये चार रन की दरकार थी।
बांग्लादेश की जीत का जश्न मनाने वाले खिलाड़ी हाथ मिलाने के बाद मैदान से बाहर चले गये थे लेकिन अंतिम गेंद खेलने के लिये फिर लौटे।
पर जिम्बाब्वे की टीम इस मौके का फायदा नहीं उठा सकी और मुजारबानी फिर चूक गये और अंत में बांग्लादेश ने जीत का फिर से जश्न मनाया।
सलामी बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांटो (55 गेंद में 71 रन) के क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में पहले अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश ने सात विकेट 150 रन बनाये।
इस लक्ष्य के जवाब में जिम्बाब्वे ने कई विकेट गंवा दिये जिससे छठे ओवर में उनका स्कोर चार विकेट पर 35 रन था लेकिन सीन विलियम्स ने 42 गेंद में 64 रन की अर्धशतकीय पारी से टीम की उम्मीद कायम रखी।
विलियम्स 19वें ओवर में आउट हुए जिससे जिम्बाब्वे केा अंतिम छह गेंद पर 16 रन चाहिए थे।

मोसादेक हुसैन ने अपने करियर का सबसे महत्वपूर्ण ओवर डाला, उन्होंने दूसरी गेंद पर ब्रैड इंवास (02) को आउट किया लेकिन अगली दो गेंद पर रिचर्ड नगारावा ने उन पर एक चौका और एक छक्का जड़ दिया जिससे टीम दौड़ में बनी रही।
हुसैन ने हालांकि अगली गेंद पर नगारावा को स्टंप कर दिया जिससे जिम्बाब्वे को अंतिम गेंद में पाच रन चाहिए थे।
अंतिम गेंद (जो नो बॉल करार कर दी गयी) के बाद फिर ऐसी घटना हुई जो विरले ही देखने को मिलती है।
यह बांग्लादेश की टूर्नामेंट में दूसरी जीत थी, उसे इससे पहले दक्षिण अफ्रीका से 104 रन से हार का सामना करना पड़ा था। जिम्बाब्वे को सुपर 12 चरण में अपनी पहली हार झेलनी पड़ी।
बांग्लादेश (4) अब अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है, उसे दो और मैच खेलने हैं जबकि जिम्बाब्वे (3) चौथे स्थान पर है।

इससे पहले शांटो शुरूआत में मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या भी हुई और एक बार वह रन आउट के खतरे से बचे। उन्होंने अपनी पारी के दौरान सात चौके और एक छक्का जड़ा। इस बायें हाथ के बल्लेबाज ने कप्तान शाकिब अल हसन (20 गेंद में 23 रन) के साथ 54 रन ही भागीदारी निभायी और अफीफ हुसैन (19 गेंद में 29 रन) के साथ 36 रन की भागीदारी भी की।
जिम्बाब्वे का क्षेत्ररक्षण अच्छा नहीं रहा जिसमें उन्होंने कई कैच करने और रन आउट करने के मौके गंवाये।
टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने पावरप्ले में 32 रन पर दो विकेट गंवा दिये थे जिसमें तेज गेंदबाज ब्लेसिंग मुजारबानी ने अपने शुरूआती स्पैल में सौम्य सरकार (शून्य) और लिटन दास (12 गेंद में 14 रन) के विकेट झटक लिये।
लेकिन शांटो और शाकिब ने मिलकर पारी संभाली और 44 गेंद में 54 रन की भागीदारी की।
इन दोनों ने शार्ट और फुल लेंथ गेंदों पर रन जुटाये। जिम्बाब्वे के क्षेत्ररक्षकों का प्रदर्शन काफी लचर रहा जिससे बांग्लादेश ने आसानी से चौके जमाये।
जिम्बाब्वे ने बायें हाथ के स्पिनर सीन विलियम्स को गेंदबाजी पर लगाकर दाव खेला और इसका फायदा भी मिला जिससे उन्होंने शाकिब का विकेट झटक लिया। गेंद उनके बल्ले को छू गयी और मुजारबानी ने डाइव कर कैच लपक लिया।

इसे भी पढ़ें: पूर्व भारतीय डिफेंडर महेश गवली भारत की अंडर-20 पुरूष टीम के मुख्य कोच नियुक्त

शांटो ने हालांकि दबदबा जारी रखा और 13वें ओवर में एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया।
उन्होंने फिर ब्रैड इंवास पर अपनी पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर दो और चौके लगा दिये जिसससे 16वें ओवर में 17 रन बने।
रिचर्ड नगारावा ने अगले ओवर में कसी गेंदबाजी की। इवांस ने 19वें ओवर में अफीफ का कैच छोड़ दिया और इस बल्लेबाज ने मौके का अच्छा इस्तेमाल कर स्लॉग स्वीप से एक छक्का जड़ा जिससे ओवर में 12 रन बने।
अंतिम ओवर में बांग्लादेश ने तीन विकेट खो दिये। इससे टीम ने अंतिम 10 ओवर में 87 रन बनाये।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



image Source

Enable Notifications OK No thanks