IND vs SA मैच में कार्तिक या पंत में से टीम इंडिया किसे मौका दे? कपिल देव ने बताया नाम


हाइलाइट्स

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप में आज पर्थ में टक्कर
कपिल देव ने बताया- दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसे मौका मिले

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत अब तक 2 मैच खेल चुका है और दोनों ही मुकाबलों में ऋषभ पंत नहीं खेले. भारतीय प्लेइंग-XI में उनके स्थान को लेकर बहस हो रही है. पाकिस्तान और फिर नीदरलैंड्स के खिलाफ भारत ने बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को मौका दिया. पाकिस्तान के खिलाफ कार्तिक बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए और नीदरलैंड्स के खिलाफ तो उनकी बल्लेबाजी ही नहीं आई. अब भारत को पर्थ में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला करना है. इस मैच से पहले पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने पंत को लेकर बड़ी बात कही है. कपिल का मानना है कार्तिक की विकेटकीपिंग अच्छी नहीं रही है. ऐसे में भारत को अब पंत को मौका देना चाहिए.

कपिल देव ने एबीपी न्यूज पर कहा, ‘मैं कहना चाहता हूं कि चूंकि हमारे पास ऋषभ पंत हैं, अब भारत को उनकी जरूरत है. ऐसा लग रहा था कि दिनेश कार्तिक विकेटकीपर और फिनिशर दोनों का काम कर देंगे लेकिन विकेटकीपिंग को देखते हुए भी मेरा मानना है कि अगर भारत के पास बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प है, तो उसे इस्तेमाल करना चाहिए. इससे टीम पूरी दिखेगी.’

कार्तिक के स्थान पर पंत को मौका दिया जाए: कपिल
कार्तिक पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में दबाव में नजर आए थे और नीदरलैंड्स के खिलाफ विकेटकीपिंग में कई गलतियां की थी. यही वजह है कि कपिल देव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में कार्तिक के स्थान पर पंत को मौका देने की वकालत कर रहे. क्योंकि पंत के रहने से भारत के पास टॉप-6 में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज का विकल्प भी होगा.

IND v SA T20 World Cup Perth: 3 मैच.. 25 विकेट, पर्थ में प्रोटियाज तेज गेंदबाजों से कैसे निपटेगी टीम इंडिया? जानें

‘केएल राहुल को पावरप्ले में संयम से खेलना चाहिए’
एक और खिलाड़ी, जिसकी भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह पर सवाल खड़ा हो रहा है, वो केएल राहुल हैं. इस तरह की बातें भी हो रही हैं कि पंत को राहुल की जगह ओपनिंग में आजमाया जाना चाहिए. हालांकि, कपिल ने केएल राहुल का बचाव किया. उन्होंने कहा कि राहुल को पावरप्ले में संभलकर खेलना चाहिए और एक बार आंख जम जाने के बाद आगे के ओवर में खुलकर बल्लेबाजी करनी चाहिए.

T20 World Cup 2022: IND vs SA मैच में बारिश बाधा बनेगी या नहीं? पर्थ से आई बड़ी खबर

कपिल देव ने केएल राहुल को लेकर कहा, वो अच्छे क्रिकेटर हैं. आप अगर उनकी बल्लेबाजी को देखें तो यह नजर नहीं आएगा कि वो संघर्ष कर रहे हैं. दो-तीन बार शॉट खेलने के चक्कर में वो बोल्ड हो चुके हैं. उनके लिए रन बनाना जरूरी है. वो ऐसे बल्लेबाज हैं कि अगर शुरुआत में थोड़ा धीमा भी खेलते हैं, तो उनके पास बाद में तेजी से रन बनाने की काबिलियत है. मैं चाहता हूं कि वो शुरू में संयम से खेलें. पहले 8-10 ओवर में संभलकर खेलें और जब उन्हें यह अंदाजा लग जाए कि इस विकेट पर कितना बड़ा स्कोर अच्छा होगा, तब खुलकर बल्लेबाजी करें.

Tags: Dinesh karthik, India vs South Africa, Kapil dev, Rishabh Pant, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks