नीतीश कैबिनेट की बैठक में 24 एजेंडे को मिली मंजूरी, विधानसभा में संग्रहालय का होगा निर्माण


पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार की शाम कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) संपन्न हुई. इस बैठक में कुल 24 एजेंडे पर मुहर लगाई गई है. जिन महत्वपूर्ण बिंदुओं को स्वीकृति दी गई है उसके बारे में मंत्रिमंडल सचिवालय के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने प्रेस ब्रीफिंग कर जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नीतीश कैबिनेट के द्वारा जो फैसला लिया गया है वो इस प्रकार से है…

बिहार विधानसभा में संग्रहालय निर्माण की स्वीकृति दी गई है. बिहार विधानमंडल के शताब्दी वर्ष के अवसर पर विरासत की प्रदर्शनी की व्यवस्था करने और आमजन के बीच जागरूकता बढ़ाने को लेकर बिहार विधानसभा में संग्रहालय निर्माण कार्य की स्वीकृति दी गई है.

राजधानी पटना और इसके आसपास के इलाकों में वाटर ड्रेनेज सिस्टम के लिए आत्मनिर्भर बिहार सात निश्चय पार्ट 2 की योजना के अंतर्गत सरकार ने 115.67 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है. इस योजना का लाभ पटना नगर निगम के अलावा खगौल, दानापुर, फुलवारीशरीफ के साथ-साथ आसपास के अन्य इलाकों को भी मिलेगा. कैबिनेट ने गया के फल्गु नदी के बाएं तट पर विष्णुपद मंदिर के समीप सालों भर जल उपलब्ध कराने के लिए 266.5087 रुपए की सहमति दी है. इसे 22 सितंबर, 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है.

नमामि गंगे परियोजना के तहत रोहतास जिले के डेहरी-ऑन-सोन शहर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण के लिए अनुमानित लागत 67.28 करोड़ रुपए में केंद्र के अंश रूप में स्वीकृत राशि 63.89 करोड़ रुपये पर सहमति और राज्य सरकार की ओर से सेंटेंस की राशि 39 करोड़ रुपए पर कैबिनेट ने स्वीकृति दी है.

953 करोड़ रुपये से सुधरेगी श्हर की सूरत, ड्रेनेज आदि की व्यवस्था होगी. जलजमाव मुक्त करने के लिए काम होगा. पटना नगर निगम खगौल, दानापुर में बनेगा ड्रेनेज सिस्टम.

220 केवी और 132 केवी के बिजली तार का नवीनीकरण होगा. 498 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.  आधुनिकीकरण और रिकन्डक्टिंग पर खर्च होगी राशि.

बिहार फ्लेरिया नियंत्रण तकनीक कर्मी संवर्ग संसोधन नियमावली 2022 की स्वीकृति. बिहार परिवार न्यायालय संसोधन नियमावली 2022 की स्वीकृत. सुपौल में लोहिया चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल बनेगा. इसके लिए 603.68 करोड़ रुपये की स्वीकृति.

2021-22 से 2025-26 तक SDRF के संचालन व गठन की स्वीकृति. बिहार विधानसभा में बनेगा संग्रहालय. 48.76 करोड़ रुपये की स्वीकृति. बिहार पत्रकार सम्मान पेंशन योजना नियमावली 2019 में संसोधन. कंडिका 8 (3) में संसोधन

Tags: Bihar News in hindi, Cabinet meeting, CM Nitish Kumar, Nitish Government



Source link

Enable Notifications OK No thanks