IND vs ENG 1st ODI: भारत ने इंग्लैंड को लंदन में किया चित, बुमराह समेत 5 खिलाड़ी रहे जीत के हीरो


नई दिल्ली. भारतीय टीम ने मेजबान इंग्लैंड (India vs England) को वनडे सीरीज के पहले ही मुकाबले में चारों खाने चित कर दिया. भारत (Team India) ने मंगलवार को खेले गए मुकाबले में शानदार गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को पहले 110 रन पर समेटा. यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर भी है. गेंदबाजों के इस बेहतरीन प्रदर्शन को बल्लेबाजों ने खूबसूरती से अंजाम तक पहुंचाया. नतीजा यह रहा कि भारत (Indian Cricket Team) ने 31.2 ओवर बाकी रहते 10 विकेट से यह मुकाबला जीत लिया. यह मैच लंदन के द ओवल ग्राउंड पर खेला गया. आइए बताते हैं कि भारतीय जीत के हीरो कौन-कौन खिलाड़ी रहे.

बूम-बूम बुमराह की धूम
इस मैच के सबसे बड़े हीरो जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) रहे. उन्होंने पहले ही ओवर से धमाल मचाया और अपना स्पेल 7.2-3-19-6 पर खत्म किया. बुमराह की कातिलाना गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने जेसन रॉय और जो रूट को अपने पहले ओवर में ही चलता कर दिया. इसके बाद उन्होंने अपने तीसरे ओवर में जॉनी बेयरस्टो को और चौथे ओवर में लियाम लिविंगस्टोन को आउट किया. इसके चलते इंग्लैंड का स्कोर 5 विकेट पर 25 रन हो गया. बुमराह ने बाकी दो विकेट अपने दूसरे स्पेल में लिए.

मोहम्मद शमी ने भी बनाया रिकॉर्ड
अगर एक छोर से बुमराह आग बरसा रहे थे तो दूसरे छोर से भी अंग्रेजों को कोई राहत नहीं थी. दूसरे छोर से मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) की स्विंग गेंदबाजी इंग्लिश खिलाड़ियों के होश उड़ा रही थी. शमी ने बेन स्टोक्स को अपना पहला शिकार बनाया. उन्होंने स्टोक्स को विकेट के पीछे कैच करवाया. इसके बाद अंग्रेज कप्तान जोस बटलर की बारी आई. शमी ने बटलर को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करवाया. शमी के तीसरे और आखिरी शिकार क्रेग ओवर्टन बने. शमी ने इसके साथ ही सबसे तेजी से 150 विकेट लेने का भारतीय रिकॉर्ड भी बनाया.

ऋषभ पंत की लंबी उड़ान
जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की आग बरसती गेंदबाजी को ऋषभ पंत की लंबी उड़ान का भी फायदा मिला. विकेटकीपर पंत इस मैच में पूरी लय में दिखे और डाइव कर कैच लपके. उन्होंने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के कठिन कैचों को जिस आसानी से लपका, वह कम ही देखने को मिलता है. ऋषभ पंत ने बेन स्टोक्स का कैच भी पकड़ा.

रोहित शर्मा की कप्तानी पारी
गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit sharma) की बारी थी. रोहित शर्मा ने शिखर धवन के साथ 114 रन की ओपनिंग नाबाद साझेदारी कर भारत को बड़ी आसानी से मैच जिता दिया. रोहित 76 और धवन 31 रन बनाकर नाबाद रहे. रोहित शर्मा और शिखर धवन ने यह साझेदारी कर एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. रोहित-शिखर की जोड़ी सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद सिर्फ दूसरी भारतीय जोड़ी है, जिसने वनडे में बतौर ओपनर 5000 रन से अधिक रन जोड़े हैं.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, Mohammed Shami, Rohit sharma, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks