IND vs ENG 5th Test: रूट-बेयरस्टो के शतक से इंग्लैंड ने रचा इतिहास, द्रविड़-बुमराह का सपना टूटा


नई दिल्ली. जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के शानदार शतकों की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने एजबेस्टन टेस्ट में टीम इंडिया को 7 विकेट से हराया. इसके साथ ही बेन स्टोक्स की अगुवाई में मेजबान टीम टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ करने में सफल रही. इंग्लैंड ने चौथी पारी में रिकॉर्ड लक्ष्य हासिल करते हुए सिर्फ तीन विकेट के नुकसान पर 378 रन बनाएं. 5वें दिन इंग्लैंड को जीत हासिल करने के 119 रनों की जरूरत थी. रूट-बेयरस्टो की विस्फोटक पारी से इंग्लैंड ने लंच से पहले खेल खत्म कर दिया. चौथी पारी में जो रूट ने नाबाद 142 और जॉनी बेयरस्टो ने 114* रन बनाएं.

भारतीय टीम ने 15 साल बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में जीतने सुनहरा मौका गंवा दिया. इससे पहले साल 2007 में राहुल द्रविड़ की अगुवाई में टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 1-0 से टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी. रोहित शर्मा और केएल राहुल के अनुपस्थिति में ऐसा माना जा रहा था कि टीम इंडिया कम से कम टेस्ट ड्रॉ तो कर ही लेगी लेकिन इंग्लैंड के आक्रामक खेल के आगे टीम इंडिया की एक न चली.

इंग्लैंड की टीम ने चौथी पारी में सबसे सफल रन चेज किया
इंग्लैंड की टीम ने 145 सालों के इतिहास में 5वीं बार टेस्ट क्रिकेट में 300 या उससे अधिक का लक्ष्य हासिल किया है. भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम ने अपने टेस्ट इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज किया. इससे पहले उसने 2019 में लीड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 359 रन बनाकर मैच जीता था.

जॉनी बेयरस्टो ने टेस्ट करियर का 12वां शतक ठोका
इंग्लैंड के विस्फोटक खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो ने टेस्ट करियर का 12वां जड़ा. एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में भी बेयरस्टो ने टीम की तरफ से सबसे ज्यादा 106 रनों की पारी खेली. बेयरस्टो इंग्लैंड के केवल तीसरे खिलाड़ी हैं जो भारत के खिलाफ दोनों पारियों शतक जड़ने में सफल रहे हैं.

Tags: Ben stokes, India Vs England, Jasprit Bumrah, Joe Root, Jonny Bairstow

image Source

Enable Notifications OK No thanks