IND vs ENG: बुमराह के पास जूते खरीदने के नहीं थे पैसे, अब बनने जा रहे टीम इंडिया के कप्तान, VIDEO


नई दिल्ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को पहली बार टीम इंडिया की कमान मिलने जा रही है. इंग्लैंड के खिलाफ (IND vs ENG) 1 जुलाई से एजबेस्टन में होने वाले टेस्ट में वे कमान संभाल सकते हैं. नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोरोना पॉजिटिव होने के कारण अभी आइसोलेशन में हैं और उनके खेलने की उम्मीद काफी कम है. कपिल देव के बाद बुमराह भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले पहले तेज गेंदबाज बनेंगे. कपिल ने अंतिम बार 1987 में टीम की कमान संभाली थी. यानी 35 साल बाद यह संयोग बना है. बुमराह ने 2016 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. पिछले दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में पहली बार ऋषभ पंत को और आयरलैंड के खिलाफ हार्दिक पंड्या को कप्तानी करने का मौका मिला था.

जसप्रीत बुमराह के क्रिकेट में आने की कहानी अधिकतर खिलाड़ियों की तरह बेहद संघर्ष वाली रही है. जब वे 5 साल के थे, तब उनके पिता की मौत हो गई थी. मुंबई इंडियंस से बात करते हुए उनकी मां दलजीत बुमराह ने पिछले दिनों बताया था, अक्सर मैं दोपहर में सोती थी. लेकिन वह इस दौरान मुझे काफी परेशान करता था. उसने गेंद से काफी परेशान किया. इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मेरे पास सिर्फ एक जोड़ी जूते और एक ही जोड़ी टी-शर्ट थे. मैं उन्हें धोता था और बार-बार इसी का उपयोग करता था. जब आप छोटे होते हैं, तो इस तरह की कहानियां सुनते हैं. ऐसा कई लोगों के साथ होता है और मैं वास्तव में इस दौर से गुजरा.

आईपीएल में खेलता देख मां के निकले आंसू

दलजीत बुमराह ने कहा कि जब मैंने उसे टीवी पर पहली बार आईपीएल खेलता हुए देखा, तो मैं रोने लगी. उसने मुझे आर्थिक और शारीरिक तौर पर संघर्ष करते हुए देखा है. इसके बाद जसप्रीत बुमराह कहते हैं कि इस तरह के कठिन समय आपको मजबूत बनाते हैं. इसके बाद उनकी मां ने एक घटना को याद करते कहा कि एक बार उसने जूता देखा, लेकिन उस समय हमारे पास इसे खरीदने के लिए पैसे नहीं थे. तब उसने उस जूते को देखते हुए कहा कि इसे मैं एक दिन जरूर खरीदूंगा. आज उसके पास बहुत सारे जूते हैं.

पहले टी20 में लिए एक विकेट, टीम को मिली हार

28 साल के जसप्रीत बुमराह ने पहला टी20 मैच मार्च 2013 में मुश्ताक अली ट्रॉफी में महाराष्ट्र की ओर से खेला था. मैच में उन्होंने 20 रन देकर एक विकेट लिए थे. हालांकि इस मैच में गुजरात ने महाराष्ट्र को 8 विकेट से हराया था. इसी साल मुंबई इंडियंस की ओर से उन्हें आईपीएल में 2 मैच में खेलने का मौका मिला. उन्होंने इस दौरान 3 विकेट भी लिए. 2014 में 11 और 2015 में 4 मैच खेले. लेकिन 2016 से वे मुंबई इंडियंस के मुख्य खिलाड़ी बन गए. वे अब तक मुंबई इंडियंस की ओर से 120 मैच में 145 विकेट लिए हैं. 10 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. 2 बार 4 और एक बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है.

IND vs ENG: कपिल देव के बाद बतौर तेज गेंदबाज बुमराह को मिलेगी टीम इंडिया की कमान, 36वें कप्तान बनेंगे

2016 में किया इंटरनेशनल डेब्यू

जसप्रीत बुमराह ने 2016 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. वे अब तक 29 टेस्ट में 123 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. 2 बार 4 और 8 बार 5 विकेट लेने का कारनामा किया है. 27 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. वे 70 वनडे में 113 और 57 टी20 इंटरनेशनल में 67 विकेट झटक चुके हैं. ओवरऑल टी20 का रिकॉर्ड भी बेहतरीन है. बुमराह ने 207 मैच में 253 विकेट लिए हैं. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी 215 विकेट ले चुके हैं.

Tags: IND vs ENG, India Vs England, Jasprit Bumrah, Mumbai indians, Rohit sharma, Team india



image Source

Enable Notifications OK No thanks