IND vs SA 2nd T20: टीम इंडिया में हो सकते हैं 2 बदलाव, जानिए किसका कटेगा टिकट और किसे मिलेगा मौका?


नई दिल्ली. राहुल द्रविड़ की पहचान ऐसे कोच के रूप में है, जो किसी सीरीज में टीम से बहुत ज्यादा छेड़छाड़ और बदलाव में यकीन नहीं रखते. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका ने जिस तरह दिल्ली में हुए पहले टी20 में 200 से अधिक रन के लक्ष्य का पीछा आसानी से कर लिया, उसके बाद तो रविवार (12 जून) को कटक में होने वाले दूसरे टी20 में द्रविड़ शायद प्लेइंग-XI में बदलाव के बारे में सोचें. खासतौर पर भारत ने इस मैच में डेथ ओवर में जैसी गेंदबाजी की, उसके बाद तो तेज गेंदबाजी में बदलाव होने की संभावना नजर आ रही है. अगर ऐसा होता है तो फिर उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह में से किसी एक का डेब्यू कटक में हो सकता है.

दिल्ली में खेले गए पहले टी20 में आवेश खान को छोड़ दें, तो दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने किसी भी भारतीय गेंदबाज को नहीं बख्शा. आवेश के अलावा बाकी सभी गेंदबाजों ने 10 से अधिक की इकोनॉमी से रन दिए. टी20 में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 12 की इकोनॉमी रेट से 2.1 ओवर में 26 रन दिए. हार्दिक के एक ही ओवर में अफ्रीकी बल्लेबाजों ने 18 रन कूट डाले. इसके बाद, कप्तान ऋषभ पंत की उन्हें गेंद थमाने की हिम्मत ही नहीं हुई.

डेथ ओवर में अक्सर अच्छी गेंदबाजी करने वाले हर्षल पटेल का भी बुरा हाल हुआ. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की पारी के 17वें ओवर में 22 रन लुटाए. अगले ओवर में भुवनेश्वर का भी ऐसा ही हाल हुआ. उनके इस ओवर में 22 रन आए. जबकि उन्होंने नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी की थी. कुल मिलाकर भारतीय गेंदबाज बुरी तरह फ्लॉप साबित हुए. ऐसे में सवाल यह उठता है कि कटक टी20 से किसका टिकट कटेगा और किसे मौका मिलेगा?

अर्शदीप या उमरान का डेब्यू हो सकता है
अनुभव के आधार पर देखें तो भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल दूसरे टी20 में प्लेइंग-XI का हिस्सा बन जाएंगे. आवेश खान ने पहले टी20 में अच्छी गेंदबाजी की है तो उनकी जगह तो बनती है. ऐसे में दूसरे टी20 में हर्षल पटेल को बाहर बैठना पड़ सकता है. अगर कोच द्रविड़ और कप्तान ऋषभ पंत यह फैसला लेते हैं तो फिर हर्षल के स्थान पर उमरान मलिक या अर्शदीप सिंह में से किसी एक को मौका मिल सकता है.

दूसरी तरफ, स्पिन गेंदबाजी आक्रमण में भी एक बदलाव हो सकता है. अक्षर पटेल ने पहले टी20 में खराब गेंदबाजी की थी और 4 ओवर में 40 रन दिए थे. ऐसे में युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को मौका दिया जा सकता है.

हर्षल दूसरे टी20 से बाहर हो सकते हैं
हर्षल को लेकर एक जानकारी यह भी सामने आ रही है कि उनकी पुरानी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हुई है. ऐसे में वो दूसरे टी20 से बाहर हो सकते हैं. ऐसा होता है तो अर्शदीप या उमरान में से किसी एक को मौका मिल सकता है. फिलहाल, डेथ ओवर में गेंदबाजी कमजोर दिख रही है. ऐसे में अर्शदीप को मौका मिलने की संभावना अधिक है. उन्होंने आईपीएल 2022 में डेथ ओवर में अच्छी गेंदबाजी की थी.

IND vs SA: टीम इंडिया को 211 रन बनाकर भी मिली शिकस्त, कप्तान ऋषभ पंत ने बताई हार की वजह

बल्लेबाजी में बहुत ज्यादा बदलाव की गुंजाइश नहीं
रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ईशान किशन और ऋतुराज गायकवाड़ की सलामी जोड़ी ने पहले टी20 में भी भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 57 रन जोड़े थे. दूसरे टी20 में भी यही जोड़ी उतरेगी. मध्य क्रम में श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और हार्दिक पंड्या रहेंगे. वहीं, मैच फिनिशर के रोल में दिनेश कार्तिक नजर आएंगे.

PAK vs WI: कोई नहीं कर पाया ऐसा! तीनों फॉर्मेट में बाबर का जलवा, लगातार 9 मैचों में खेली 50+ रनों की पारी

दूसरे टी20 में भारत का संभावित प्लेइंग-XI

भारत: ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल/रवि बिश्नोई, हर्षल पटेल/ अर्शदीप सिंह या उमरान मलिक, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और युजवेंद्र चहल.

Tags: Arshdeep Singh, Harshal Patel, India vs South Africa, Rahul Dravid, Rishabh Pant, Umran Malik

image Source

Enable Notifications OK No thanks