IND vs SA T20 World Cup Preview: भारत-द.अफ्रीका मैच पर पाकिस्तान की नजर, एक जीत से सेमीफाइनल की राह होगी आसान


हाइलाइट्स

टी20 वर्ल्ड कप: भारत का मुकाबला पर्थ में दक्षिण अफ्रीका से
अफ्रीकी तेज गेंदबाज लेंगे भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा
एक जीत से भारत की सेमीफाइनल की राह हो जाएगी और आसान

पर्थ. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्ड कप में रविवार को पर्थ में टक्कर होगी. भारत ने जहां पिछले मैच में नीदरलैंड्स को हराया था, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश पर बड़ी जीत दर्ज की थी. भारत ग्रुप-2 में 2 जीत के साथ टॉप पर है जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर. भारत अगर इस मैच को जीत जाता है, तो सेमीफाइनल का टिकट करीब-करीब पक्का हो जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया की नजर जीत की हैट्रिक पर होगी. हालांकि, भारत के टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को पर्थ की तेज और उछाल भरी पिच पर दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और एनरिक नोर्किया जैसे तेज गेंदबाजों के सामने कड़ी परीक्षा देनी होगी.

यह मैच संभवत: सुपर-12 के ग्रुप-2 से चोटी पर रहने वाली टीम और भारत के सेमीफाइनल का मैच स्थल तय करेगा. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 4.30 बजे शुरू होगा.

वाका कई दशकों तक पर्थ में पारंपरिक मैच स्थल रहा है, लेकिन अब मैच नवनिर्मित ऑप्टस स्टेडियम में खेले जाते हैं. स्टेडियम भले ही बदल गया हो लेकिन पिच का व्यवहार नहीं बदला है. यहां की पिच में भी तेजी और उछाल है, जिससे बल्लेबाजों को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है. ऐसे में विश्व के दो खतरनाक तेज गेंदबाजों रबाडा और नोर्किया के सामने रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव की कड़ी परीक्षा होगी.

रबाडा और नोर्किया लेंगे टीम इंडिया का इम्तिहान
रबाडा 145 किमी की रफ्तार से गेंद को स्विंग कराने में माहिर हैं जबकि नोर्किया 150 किमी की रफ्तार से गेंद कराते हैं. ऐसे में इन दोनों गेंदबाजों का सामना करने के लिए पावरप्ले के ओवरों में हाथ और आंख का तालमेल महत्वपूर्ण होगा. पिच से मिलने वाली अतिरिक्त उछाल के कारण बल्लेबाजों के पास शॉट खेलने के लिए समय कम होगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय बल्लेबाज ऐसी परिस्थितियों में कैसा रवैया अपनाते हैं.

केएल राहुल पर टीम का भरोसा कायम
परिस्थितियों को देखते हुए रोहित के साथ पारी का आगाज करने के लिए ऋषभ पंत अच्छा विकल्प होते लेकिन माना जा रहा है की मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अभी खराब फॉर्म में चल रहे केएल राहुल को अंतिम एकादश में बनाए रखना चाहते हैं. पंत को दिनेश कार्तिक की जगह भी अंतिम एकादश में रखने का विकल्प है. कार्तिक की विकेटकीपिंग पहले दो मैचों में अपेक्षानुरूप नहीं रही थी.

दोनों टीमों के लिए प्लेइंग-XI चुनना चुनौती
नीदरलैंड के खिलाफ मैच से यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका का सामना करने के लिए कितनी तैयार है. इन दोनों टीम के बीच पिछली श्रृंखला भारत की कम उछाल वाली पिचों पर खेली गई थी जो कि बल्लेबाजों के लिए अनुकूल थी. जहां तक दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजी संयोजन की बात है तो फिर अगर वह बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को बाहर रखते हैं तो किसी को हैरानी नहीं होनी चाहिए. उनकी जगह मार्को यानसेन या लुंगी एनगिडी को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है.

भारत विनिंग कॉम्बिनेशन में बदलाव कर सकता है
भारतीय बल्लेबाजों ने पूर्व में शम्सी को सहजता से खेला है तथा ऑप्टस स्टेडियम में ओवर गति बनाए रखने के लिए ही दो स्पिनर रखे जा सकते हैं. विजयी संयोजन को बनाए रखना लाजमी है लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम में बाएं हाथ के तीन बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक, रिली रुसो और डेविड मिलर हैं, जो अक्षर पटेल को सहजता से खेल सकते हैं. अक्षर का बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने इकोनॉमी रेट नौ रन प्रति ओवर के करीब है.

चहल को मिल सकता है मौका
यदि भारत अक्षर की जगह युजवेंद्र चहल को अंतिम एकादश में नहीं रखता है तो फिर हार्दिक पंड्या को अपने चारों ओवर करने पड़ सकते हैं. अक्षर टीम में पंत के अलावा बाएं हाथ के अन्य बल्लेबाज हैं जिससे उनका मामला मजबूत बनता है.

IND vs sa world cup 2022 Predicted Playing XI: भारत क्या साउथ अफ्रीका के खिलाफ प्लेइंग 11 में करेगा बदलाव? जानिए

बावुमा के फॉर्म ने बढ़ाई अफ्रीकी टीम की चिंता
दक्षिण अफ्रीका के लिए शीर्ष क्रम में एकमात्र चिंता कप्तान टेंबा बावुमा की लचर फॉर्म है, जिनका खेल टी20 के अनुकूल नहीं है. उसके पास हालांकि ट्रिस्टन स्टब्स और रुसो के रूप में दो आकर्षक बल्लेबाज हैं जो कि भारतीय गेंदबाजों पर हावी होकर खेल सकते हैं. भारतीय गेंदबाजों में अभी केवल मोहम्मद शमी ही 140 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. रुसो लगातार मैचों में शतक लगाने के बाद इस मैच में उतरेंगे और वह भारतीय गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे.

भारत बचे मैच जीता तो एडिलेड में सेमीफाइनल खेलेगा
भारत अगर रविवार को दक्षिण अफ्रीका को हरा देता है और उसके बाद बांग्लादेश और जिंबाब्वे पर भी जीत दर्ज करता है, तो उसका सेमीफाइनल का मैच स्थल एडिलेड होगा. इस ग्रुप से शीर्ष पर रहने वाली टीम 10 नवंबर को एडिलेड में सेमीफाइनल खेलेगी जबकि दूसरे नंबर की टीम को सिडनी में सेमीफाइनल खेलना होगा.

यह भी पढ़ें:IND vs SA World Cup 2022 Head to Head: भारत बनाम साउथ अफ्रीका… कौन किसपर भारी? क्या कहते हैं आंकड़े

टीमें इस प्रकार है:
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, दीपक हुड्डा.

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, रिली रोसो, ट्रिस्टन स्टब्स, कैगिसो रबाडा, वेन पार्नेल, केशव महाराज, तबरेज शम्सी, मार्को जानसेन, एनरिक नोर्किया, रीज़ा हेंड्रिक्स , हेनरिक क्लासेन, लुंगी एनगिडी.

Tags: India vs South Africa, Rohit sharma, T20 World Cup, T20 World Cup 2022, Team india, Temba Bavuma

image Source

Enable Notifications OK No thanks