IND vs SL 1st T20: रोहित एंड कंपनी पर श्रीलंका के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड बरकरार रखने की चुनौती


लखनऊ: ऑस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup) के लिए टीम में जगह बनाने के दावेदारों की संख्या बढ़ने के कारण भारत गुरुवार से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में विभिन्न विकल्पों को आजमाने से परहेज नहीं करेगा. वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब भारतीय टीम मेहमान श्रीलंका (India vs Sri Lanka) को भी कड़ा सबक सिखाने की कोशिश करेगी और रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम को ऐसा करने का दावेदार भी माना जा रहा है. भारतीय टीम अपने घर में श्रीलंका से कभी टी20 सीरीज नहीं हारी है. भारत ने श्रीलंका के साथ घर में 11 टी20 मैच खेले हैं जिनमें से उसे 8 में जीत मिली है. अब तक भारत अपने घरेलू सरजमीं पर सभी चारों टी20 सीरीज जीतने में सफल रहा है.

लेकिन क्लीन स्वीप करने की इच्छा के बावजूद टीम प्रबंधन ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले विश्व कप से पहले अधिक से अधिक खिलाड़ियों को जितना संभव हो सके, मौके देने की कोशिश करेगा.विराट कोहली, ऋषभ पंत और केएल राहुल जैसे स्थापित खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में आगामी तीन मैचों में निश्चित तौर पर इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को अधिक मौके मिलेंगे. कोहली की अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर को अधिक ओवर खेलने और बड़ा स्कोर बनाकर मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की करने का अवसर मिलेगा. कोहली की वापसी के बाद उनका नंबर तीन पर खेलना तय है.

यह भी पढ़ें:IND vs SL: रवींद्र जडेजा 2 महीने बाद खेलने को तैयार, श्रीलंका सीरीज को लेकर कही बड़ी बात, Video

टेंशन में टीम इंडिया, आखिर क्यों बढ़ रही चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट, जिम्मेदार कौन?

गायकवाड़ और अय्यर वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 में नहीं चल पाए थे और वे श्रीलंका के खिलाफ इसकी भरपाई करना चाहेंगे. वेस्टइंडीज के खिलाफ वेंकटेश अय्यर ने ‘फिनिशर’ की भूमिका अच्छी तरह से निभाई थी. यदि वह अपनी गेंदबाजी में थोड़ा सुधार कर लें तो भारत के पास विश्व कप के लिए एक अदद ऑलराउंडर होगा. सूर्यकुमार यादव और दीपक चाहर के चोटिल होने के कारण बाहर हो जाने से वेंकटेश की जिम्मेदारी बढ़ गई है. संजू सैमसन को भी टीम में लिया गया है और यह देखना दिलचस्प होगा कि टीम प्रबंधन उन्हें अंतिम एकादश में कहां फिट करता है.

स्पिनर रवि बिश्नोई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ प्रभाव छोड़ा था. तेज गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह की वापसी से भारतीय आक्रमण मजबूत हुआ है. भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद सिराज के साथ मिलकर वह मजबूत तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे. कोच राहुल द्रविड़ ने हाल में कहा था कि उनके और रोहित के सामने विश्व कप के लिये टीम संयोजन को लेकर काफी हद तक स्पष्ट तस्वीर है.

द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप के बाद कहा था, ‘मुझे लगता है कि मेरे और रोहित तथा चयनकर्ताओं और प्रबंधन के बीच इसको (टीम संयोजन) लेकर स्पष्ट तस्वीर है। मुझे नहीं लगता कि इसका कोई तय फॉर्मूला है लेकिन हम (टी20 विश्व कप के लिये) संयोजन और संतुलन को लेकर काफी हद तक स्पष्ट हैं। हम इसी के इर्द गिर्द टीम को तैयार कर रहे हैं और खिलाड़ियों के कार्यभार को संतुलित कर रहे हैं।’ द्रविड़ ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया के लिए हमें कैसा कौशल चाहिए उसको लेकर हमारी राय स्पष्ट है जिसके आधार पर हम आगे बढ़ रहे हैं. हमने कोई निश्चित मानदंड तय नहीं किए हैं लेकिन हम सभी को उचित मौका देना चाहते हैं.

जहां तक श्रीलंका का सवाल है तो उसे हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। उसके बल्लेबाज किसी भी मैच में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए थे. कप्तान दासुन शनाका को उम्मीद रहेगी कि भारतीय पिचों पर अनुकूल परिस्थितियों में उनके बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करेंगे. गेंदबाजी विभाग में श्रीलंका को लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा की कमी खलेगी जो कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अभी तक उससे नहीं उबर पाए हैं.

टीम इस प्रकार हैं :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, इशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक हुडा, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), आवेश खान.

श्रीलंका: दासुन शनाका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसाल मेंडिस, चरित असलंका (उप-कप्तान), दिनेश चांदीमल, दनुष्का गुणथिलका, कामिल मिशारा, जनीथ लियानागे, चमिका करुणारत्ने, दुशमंथा चमीरा, लाहिरू कुमारा, बिनुरा फर्नांडो, शिरन फर्नांडो, महेश तीक्ष्णा, जेफरी वांडरसे, प्रवीण जयविक्रमा, आशियान डेनियल.

Tags: Cricket news, IND vs SL, India Vs Sri lanka, Indian cricket, Rohit sharma, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks