IND vs SL: रवींद्र जडेजा ने बल्ले के बाद गेंद से मचाया कोहराम, 49 साल बाद कोई खिलाड़ी यहां पहुंचा


मोहाली. रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. पहले टेस्ट के तीसरे दिन (India vs Sri Lanka) श्रीलंका की टीम पहली पारी में सिर्फ 174 रन बना सकी. बाएं हाथ के स्पिनर जडेजा ने 5 विकेट झटके. भारत ने जडेजा के नाबाद 175 रन के सहारे पहली पारी में 574 रन बनाए थे. इस तरह से भारत को पहली पारी के आधार पर 400 रन की बड़ी बढ़त मिली. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने श्रीलंका को फॉलाेऑन दिया. लंच तक श्रीलंका ने दूसरी पारी में एक विकेट पर 10 रन बना लिए हैं. पारी की हार टालने के लिए उसे अभी भी 390 रन बनाने हैं. इससे पहले टी20 सीरीज में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से मात दी थी.

रवींद्र जडेजा एक टेस्ट मैच में 150 से अधिक रन और एक पारी में 5 विकेट लेने वाले दुनिया के सिर्फ छठे गेंदबाज हैं. 49 साल बाद किसी खिलाड़ी ऐसा किया. अंतिम बार 1973 में पाकिस्तान के मुश्ताक मोहम्मद ने श्रीलंका के खिलाफ ऐसा किया था. जडेजा यह कारनामा करने वाले सिर्फ तीसरे भारतीय भी हैं. इससे पहले 1952 में वीनू मांकड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ और 1962 में पॉल उमरीगर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐसा किया था. मांकड़ ने 186 रन जबकि उमरीगर ने नाबाद 172 रन बनाए थे.

यह भी पढ़ें: Ind vs Pak 2022: 10 साल की उम्र में मां को खोया, वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ किया धमाका

सोबर्स भी कर चुके हैं ऐसा

वेस्टइंडीज के डेनिस एनकिंसन और गैरी सोबर्स भी उन 6 खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने एक टेस्ट में 150 रन बनाने के अलावा 5 विकेट भी झटके. इस तरह से जडेजा ने खास खिलाड़ियों के साथ खुद को खड़ा कर लिया है. रोहित शर्मा इस टेस्ट से बतौर टेस्ट कप्तान नई शुरुआत कर रहे हैं. ऐसे में वे भी जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे. भारतीय टीम अभी मजबूत स्थिति में है.

Tags: BCCI, Ravindra jadeja, Rohit sharma, Sri lanka, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks