बुरे वक्त में श्रीलंका के लिए मसीहा बनकर उभर रहा भारत, फिर दी 50 करोड़ डॉलर की मदद


नई दिल्ली. श्रीलंका में अब तक के सबसे बुरे आर्थिक संकट के दौर में भारत एक बार फिर मसीहा बनकर उभरा है. विदेशी कर्ज के चंगुल में बुरी तरह फंसा श्रीलंका को भारत ने एक बार फिर 50 करोड़ डॉलर की सहायता की घोषणा की है. इसके अलावा भारत ने करीब 2 अरब डॉलर का क्रेडिट लाइन भी दिया है जिससे श्रीलंका भोजन, दवाई और अन्य जरूरी चीजें खरीद रहा है. वर्तमान 50 करोड़ डॉलर की सहायत इससे अलग है. यह सहायता भारत ने श्रीलंका को तेल खरीदने के लिए दिया है. श्रीलंका में तेल के लिए त्राहिमाम मचा हुआ है. वहां करीब 350 रुपये पेट्रोल मिल रहा है. एचटी की खबर के मुताबिक श्रीलंका के विदेश मंत्री जीएल पीरिज ने बताया कि आईएमएफ से सहायता आने में छह महीने के वक्त लगेगा और यह रकम किश्तों में मिलेगी. इस अवधि के दौरान हमें अपने लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए विशेष फंड की जरूरत पड़ेगी जो भारत दे रहा है.

1.20 लाख टन डीजल और 40 हजार टन पेट्रोल की मदद
भारत तेल की खरीद के लिए दूसरी बार 50 करोड़ डॉलर की सहायता दी है. इससे श्रीलंका की वित्तीय व्यवस्था सुधरने में मदद मिलेगी. इससे पहले पिछले महीने भारत ने पहला क्रेडिट लाइन के रूप में 1.20 लाख टन डीजल और 40 हजार टन पेट्रोल की खेप भेजी थी. अब तक भारत ने करीब 2 अरब डॉलर का क्रेडिट लाइन श्रीलंका को दे चुका है. इससे श्रीलंका चावल, दवाई और अन्य जरूरी चीजे खरीद रहा है. भारत विकासशील देशों को पिछले दो दशक से क्रेडिट लाइन के रूप में मदद कर रहा है. क्रेडिट लाइन की रकम को लाभान्वित देश कभी भी निकाल सकता है. इसके लिए 75 प्रतिशत खरीददारी भारत से खरीदनी होती है.

आईएमएफ में भारत ने की श्रीलंका के लिए पैरवी
श्रीलंका के वर्तमान राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे एक समय भारत को बायपास कर चीन के साथ प्रगाढ संबंध के हिमायती थे लेकिन आज वही भारत श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने में लगा हुआ है. भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईएमएफ चीफ से बात कर श्रीलंका को मदद देने की गुहार लगाई है. वित्त मंत्री ने आईएमएफ से श्रीलंका को अविलंब सहायता देने की मांग की है. श्रीलंका को इस साल 8 अरब डॉलर का कर्ज किश्त के रूप में चुकाना है लेकिन उसके पास एक अरब डॉलर से कम की रकम शेष रह गई है. अगर यह रकम श्रीलंका नहीं चुकाता है तो वह दिवालिया हो जाएगा. श्रीलंका को आईएमएफ से करीब 4 अरब डॉलर बेलआउट पैकेज मिलने की उम्मीद है.

Tags: India, Sri lanka



Source link

Enable Notifications OK No thanks