निवेश का मौका! अगले सप्ताह आ रहे हैं इन 4 कंपनियों के IPO, इन्वेस्टमेंट से पहले देख लें डिटेल्स


हाइलाइट्स

डीसीएक्स सिस्टम्स 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी.
फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस का 1,104 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है.
ग्लोबल हेल्थ करीब 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी.

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार इस महीने काफी व्यस्त रहने वाला है. अगले सप्ताह मेदांता ब्रांड के तहत अस्पताल चलने वाली ग्लोबल हेल्थ लिमिटेड और माइक्रो फाइनेंस लोन प्रोवाइडर फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस लिमिटेड समेत कुल चार कंपनियों के इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (आईपीओ) खुल रहे हैं.

जिन दो अन्य कंपनियों के आईपीओ खुलने वाले हैं, उनमें केबल और वायरलेस हार्नेस असेंबलीज बनाने वाली कंपनी डीसीएक्स सिस्टम्स और बीकाजी फूड्स इंटरनेशनल शामिल हैं. मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के अनुसार, सामूहिक रूप से ये चारों कंपनियां आईपीओ से 4,500 करोड़ रुपये से अधिक जुटा सकती हैं. सूत्रों ने बताया कि नवंबर में यूनिपार्ट्स इंडिया और फाइव स्टार बिजनेस फाइनेंस के आईपीओ भी आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के दाम में राहत से बढ़ा घाटा, इंडियन ऑयल को हुआ 272 करोड़ का नुकसान

इस दिन खुलेंगे आईपीओ
डीसीएक्स का आईपीओ 31 अक्टूबर को खुलकर दो नवंबर को बंद होगा. फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस का आईपीओ दो नवंबर को खुलकर चार नवंबर को बंद होगा. ग्लोबल हेल्थ और बीकाजी फूड्स का आईपीओ तीन नवंबर को खुलकर सात नवंबर को बंद होगा. इस साल यानी 2022 में अबतक 22 कंपनियां अपना आईपीओ लेकर आई हैं. इन कंपनियों ने शेयरों की बिक्री से 44,000 करोड़ रुपये से अधिक जुटाए हैं. इससे पिछले साल यानी 2021 में 63 आईपीओ के जरिये 1.19 लाख करोड़ रुपये जुटाए गए थे.

ये भी पढ़ें-  Airtel रिचार्ज पर हर महीने मिलेगा 25% निश्चित कैशबैक, बस करना होगा ये काम

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘बाजारों में उतार-चढ़ाव की वजह से इस साल आईपीओ बाजार अब तक कमजोर रहा है. आगे भी यही स्थिति बने रहने की संभावना है.’’ उन्होंने कहा कि इसके बावजूद आईपीओ को लेकर निवेशकों की प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही है. इसकी वजह यह है कि निवेशकों को आकर्षक मूल्य पर नई कंपनियों में निवेश का अवसर मिल रहा है. उन्होंने कहा कि आईपीओ संस्थागत निवेशकों के लिए भी आकर्षक बने हुए हैं. उन्हें उच्च गुणवत्ता के नए कारोबार में निवेश का मौका मिल रहा है जिससे योजनाओं में विविधता आ रही है.

ये भी पढ़ें-  Twitter का मालिक बनने के लिए एलन मस्क ने चुकाई बड़ी कीमत, 1 हजार करोड़ डॉलर का नुकसान, जानिए क्यों?

क्या होगी शेयर की कीमत
डीसीएक्स सिस्टम्स के आईपीओ के तहत 400 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि प्रवर्तक एनसीबीजी होल्डिंग्स इंक और वीएनजी टेक्नोलॉजी 100 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएंगे. बेंगलुरु की यह कंपनी पहले ही एंकर निवेशकों से 225 करोड़ रुपये जुटा चुकी है. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 197-207 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है.

500 करोड़ रुपये जुटाएगी ग्लोबल हेल्थ  
फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस का आईपीओ के जरिये 1,104 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है. इसके तहत कंपनी 600 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी. कंपनी ने आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 350-368 रुपये प्रति शेयर तय किया है. ग्लोबल हेल्थ के आईपीओ के तहत 500 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. आईपीओ के लिए मूल्य दायरा 319-336 रुपये प्रति शेयर रखा गया है. बीकाजी का इरादा आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये जुटाने का है.चारों कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड होंगे.

Tags: Business news, Business news in hindi, IPO, Share market, Stock market

image Source

Enable Notifications OK No thanks