IPL 2022 Auction: वर्ल्ड चैंपियन क्रिकेटर सबसे पहले बिका, जानिए-3 टीमों की बोली में किसने मारी बाजी?


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन के दूसरे और आखिरी दिन दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम सबसे पहले बिकने वाले खिलाड़ी बने. उन्हें सनराजइर्स हैदराबाद ने 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा. उनका बेस प्राइस 1 करोड़ था. यानी उन्हें अपनी बेस प्राइस से दोगुनी कीमत मिली. वो पिछले सीजन में पंजाब किंग्स की तरफ से खेले थे. हालांकि, उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा था. उन्होंने 6 मैच में 29 के औसत से 146 रन ही बनाए थे.

एडेन मार्करम (Aiden Markram) पर पहली जाब किंग्स ने ही लगाई. हालांकि, इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद भी बीडिंग वॉर में कूद गई और उनकी बोली बढ़कर 1.7 करोड़ रुपए हो गई. इसके बाद पंजाब किंग्स ने मार्करम पर दो करोड़ की बोली लगा दी. आखिर में मुंबई इंडियंस ने इस खिलाड़ी को खरीदने के लिए दांव खेला. लेकिन 2.6 करोड़ की आखिरी बोली के साथ मार्करम सनराइजर्स हैदराबाद के हो गए. टीम को एक रिजर्व ओपनर की तलाश थी, जो मार्करम से पूरी हो गई.

मार्करम ने आईपीएल का एक सीजन ही खेला

मार्करम ने अभी तक आईपीएल का एक ही सीजन खेला है. वो पिछले साल के ऑक्शन में शुरू में बिके नहीं थे. उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपए था. हालांकि, बाद में जब डेविड मलान आईपीएल के दूसरे हाफ के लिए उपलब्धि नहीं थे, तब पंजाब किंग्स ने उन्हें रिप्लेसमेंट प्लेयर के तौर पर अपने साथ जोड़ा था. मार्करम सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं, बल्कि ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं. उन्होंने हाल में ही भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में किफायती गेंदबाजी की थी. उन्होंने 3 मैच में विकेट तो 3 लिए. लेकिन रन रोकने में सफल रहे. ऐसे में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए वो एक य़ूटिलिटी प्लेयर साबित हो सकते हैं. वो टॉप ऑर्डर के साथ मध्यक्रम में भी बल्लेबाजी कर सकते हैं.

IPL 2022 Auction: ‘श्रीनगर’ के तेज गेंदबाज ने बनाया रिकॉर्ड, 50 गुना महंगे में बिका, बोतल है सफलता का राज

मार्करम की कप्तानी में द.अफ्रीका ने अंडर-19 वर्ल्ड कप जीता है
मार्करम आईसीसी की टी20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं. वो दक्षिण अफ्रीका के लिए वर्ल्ड कप जीतने वाले पहले कप्तान हैं. भले ही उन्होंने ऐसा ऐज ग्रुप क्रिकेट में किया हो. उनकी अगुवाई में 2014 में दक्षिण अफ्रीका ने अंडर-19 का विश्व कप जीता था. टूर्नामेंट में वो टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे.

IPL 2022: अजिंक्य रहाणे को बेस प्राइस में कोलकाता नाइट राइडर्स ने खरीदा, किसी और फ्रेंचाइजी ने नहीं दिखाई दिलचस्पी

इसके बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका के अगले कप्तान के रूप में देखा जाने लगा था. हालांकि, बाद में वो फॉर्म और चोट से जूझने लगे. लेकिन मार्क बाउचर का साथ मिलने के बाद दोबारा उनका खेल निखरा और 2017 के घरेलू सीजन में उन्होंने 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाए. इसी साल उन्होंने पहले टेस्ट और फिर वनडे डेब्यू किया. इसके 2 साल बाद उन्होंने टी20 डेब्यू किया. वो फिलहाल, तीनों फॉर्मेट में दक्षिण अफ्रीका टीम का हिस्सा हैं.

Tags: Aiden Markram, IPL, IPL 2022 Auction, Sunrisers Hyderabad

image Source

Enable Notifications OK No thanks