IPL 2022: कार्तिक और तेवतिया के रूप में मिले तगड़े फिनिशर, पूर्व चीफ सेलेक्टर ने कहा- टीम इंडिया में मिले मौका


नई दिल्ली. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का प्रदर्शन टीम इंडिया में सेलेक्शन का एकमात्र मापदंड नहीं हो सकता. लेकिन दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) और राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) ने अपनी फ्रेंचाइजी के लिए फिनिशर की भूमिका में शानदार प्रदर्शन करके टी20 वर्ल्ड कप के लिए निश्चित रूप से मजबूत दावेदारी पेश की है. ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर होने वाले इस टी20 वर्ल्ड कप में सिर्फ 4 महीने का समय रह गया है. लेकिन सेलेक्टर्स और टीम मैनजमेंट को जल्द ही खिलाड़ियों के कोर ग्रुप पर फैसला करना होगा, जिसकी शुरूआत अगले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैचों की घरेलू टी20 सीरीज से होगी.

फिटनेस कारणों से हार्दिक पंड्या की अनुपस्थिति में मैनेजमेंट ने पिछले साल वर्ल्ड कप के बाद मध्यक्रम में दीपक हुड्डा और वेंकटेश अय्यर को आजमाया. ये हालांकि उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके. हार्दिक ने आईपीएल में वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है और खुद की भी दावेदारी पेश कर दी है. हालांकि हुड्डा और हार्दिक बल्लेबाजी क्रम में ऊपर खेल रहे हैं. लेकिन नेशनल टीम में उनके निचले क्रम में खेलने की उम्मीद है. वेंकटेश का आईपीएल में दूसरा साल मुश्किल रहा और वह फिनिशर दावेदारी के क्रम में काफी पीछे खिसक गए हैं.

हार्दिक की भी हो वापसी

भारतीय टीम में सिर्फ रवींद्र जडेजा ही एकमात्र बेहतरीन फिनिशर’ मौजूद हैं. लेकिन कार्तिक और तेवतिया ने अच्छे प्रदर्शन करके खुद को इस लिस्ट में खड़ा कर लिया है. पूर्व भारतीय चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद को लगता है कि कार्तिक और तेवतिया दोनों को 9 जून से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरू होने वाली सीजन में जरूर आजमाया जाना चाहिए, जबकि हार्दिक को भी वापसी कराने की बात कही.

4 फिनिशर हैं टीम में

उन्होंने कहा कि हार्दिक, जडेजा, कार्तिक और तेवतिया फिनिशर की भूमिका में मेरे 4 खिलाड़ी होंगे. कार्तिक और तेवतिया इस आईपीएल सीजन में कमाल का प्रदर्शन कर रहे हैं. हार्दिक ने भी अच्छी वापसी की है. वर्ल्ड कप में अब भी कुछ समय बचा है, लेकिन कार्तिक और तेवतिया को मौका दिया जाना चाहिए. प्रसाद ने कहा कि अगर आप कार्तिक को देखो, तो उसने भारत के लिए टी20 फॉर्मेट में लगातार अच्छा किया है, जिसमें निदहास ट्रॉफी शानदार रही.

गेंदबाजी से ही बनेगी बात

हार्दिक पंड्या पर उन्होंने कहा, वह ऑस्ट्रेलिया में आपका मुख्य खिलाड़ी होगा, जहां टी20 वर्ल्ड कप होना है. लेकिन मैं उसे नियमित रूप से गेंदबाजी करते हुए भी देखना चाहूंगा. हमें ऑस्ट्रेलिया में उसके ऑलराउंडर खेल की जरूरत होगी. हार्दिक गुजरात टाइटंस के लिए हर मैच में गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं, लेकिन सीजन के दौरान उन्होंने 20 के करीब ओवर डाले हैं और चौथे नंबर पर कुछ अहम रन भी जुटाए हैं. उन्होंने तेज गेंदबाज उमरान मलिक के अलावा युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को भी टीम में जगह दिए जाने की बात कही. चयन समिति में प्रसाद के साथी रहे सरनदीप सिंह ने कहा कि बड़ौदा के ऑलराउंडर को खुद को दावेदारी में बनाए रखने के लिए नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगी.

IPL 2022: शाहरुख खान ने एक और टीम खरीदी, वेस्टइंडीज और अमेरिका के बाद इस देश में धमाल मचाने को तैयार

उन्होंने कहा कि आप टीम में बल्लेबाज के तौर पर नहीं खेल सकते. इससे आपका एक गेंदबाजी विकल्प कम हो जाएगा. कार्तिक को भी शामिल किया जा सकता है, लेकिन क्या वह बल्लेबाज के तौर पर खेलेगा और ऋषभ पंत विकेटकीपिंग करेगा, मुझे नहीं लगता. लेकिन कार्तिक ने निश्चित रूप अपनी दावेदारी रखी है और उसे अपार अनुभव भी है. पूर्व भारतीय स्पिनर ने कहा, अगर लगातार विकेट गिर जाते हैं तो उसमें कार्तिक अपनी भूमिका बदलने की काबिलियत है. तेवतिया ने भी आईपीएल में अच्छा किया है, लेकिन मुझे शक है कि वह ऑस्ट्रेलिया में इस फॉर्म का दोहरा कर पाएगा.

Tags: Dinesh karthik, IPL, IPL 2022, Msk prasad, Rahul Tewatia, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks