आईपीएल: केएल राहुल ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और एडम गिलक्रिस्ट को पीछे छोड़ा


स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मुंबई
Published by: रोहित राज
Updated Sat, 16 Apr 2022 05:51 PM IST

सार

राहुल ने आईपीएल में अपने 100वें मैच को यादगार बनाया। 100वें मुकाबले में शतक लगाने वाले राहुल पहले बल्लेबाज हैं। उन्होंने आईपीएल के 15वें सीजन का दूसरा शतक लगाया। उनसे पहले जोस बटलर ने भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही शतक लगाया था।

केएल राहुल

केएल राहुल
– फोटो : अमर उजाला

ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2022 के 26वें मुकाबले में मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में लखनऊ सुपर जाएंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने-सामने हुईं। मैच में टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की टीम ने विस्फोटक बल्लेबाजी की। लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने आईपीएल में अपना तीसरा शतक जड़ दिया।

राहुल ने 60 गेंदों की पारी में नाबाद 103 रन बनाए। इस दौरान नौ चौके और पांच छक्के लगाए। राहुल का स्ट्राइक रेट 171.67 का रहा। उनकी पारी की बदौलत लखनऊ की टीम ने 20 ओवर में चार विकेट पर 199 रन बनाए। उनके अलावा मनीष पांडे ने 29 गेंद पर 38 और क्विंटन डिकॉक ने 13 गेंदों पर 24 रन बनाए। राहुल ने अपनी पारी के दौरान कई रिकॉर्ड बनाए।

राहुल के रिकॉर्ड:

  • राहुल ने आईपीएल में अपने 100वें मैच को यादगार बनाया। 100वें मुकाबले में शतक लगाने वाले राहुल पहले बल्लेबाज हैं। इससे पहले 100वें मैच उच्चतम स्कोर का रिकॉर्ड फाफ डुप्लेसिस के नाम दर्ज था। उन्होंने 2021 में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 86 रन बनाए थे।
  • राहुल बतौर कप्तान दो या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने बतौर कप्तान पांच शतक लगाए हैं। कप्तान के तौर पर सचिन तेंदुलकर, एडम गिलक्रिस्ट, वीरेंद्र सहवाग और संजू सैमसन के नाम एक-एक शतक है।
  • उन्होंने आईपीएल के 15वें सीजन का दूसरा शतक लगाया। उनसे पहले राजस्थान रॉयल्स के जोस बटलर ने भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ ही शतक लगाया था। राहुल ने तूफानी पारी खेलते हुए 56 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। 
  • राहुल ने मुंबई के खिलाफ आईपीएल करियर का दूसरा शतक लगाया। इससे पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए वानखेड़े स्टेडियम में 10 अप्रैल 2019 को 64 गेंदों पर नाबाद 100 रन बनाए थे। वह मैच उनकी टीम हार गई थी। इसके बाद 24 सितंबर 2020 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ दुबई में 69 गेंदों पर नाबाद 132 रन बनाए थे। तब पंजाब को जीत मिली थी।
  • आईपीएल में सबसे ज्यादा शतकों के मामले में राहुल ने संजू सैमसन और एबी डिविलियर्स की बराबरी कर ली। तीनों के नाम अब तीन-तीन शतक हो गए। राहुल से ज्यादा शतक क्रिस गेल, विराट कोहली, डेविड वॉर्नर और शेन वॉटसन हैं।

आईपीएल में तीन या उससे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी

बल्लेबाज शतक
क्रिस गेल 6
विराट कोहली 5
डेविड वॉर्नर 4
शेन वॉटसन 4
केएल राहुल 3
एबी डिविलियर्स 3
संजू सैमसन 3



Source link

Enable Notifications OK No thanks