ख़बर सुनें
ख़बर सुनें
इस बार बीसीसीआई ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया है। तीसरे पैकेज में कुल 98 मैच हैं और एक मैच के लिए अब तक 18.5 करोड़ की बोली लग चुकी है। तीसरे और चौथे ग्रुप के लिए बोली मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी।
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक शुरुआती दो ग्रुप की बोली पूरी हो चुकी है। अब तक भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इन दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं।
टीवी में आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 50 करोड़ रुपये देगी।
ईपीएल से ज्यादा हुई आईपीएल के एक मैच की कीमत
आईपीएल 2023-2027 तक के लिए मीडिया अधिकार की नीलामी अब तक पूरी नहीं हुई है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत ईपीएल से ज्यादा हो चुकी है। ईपीएल के एक मैच की कीमत लगभग 86 करोड़ रुपये है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ के पार जा चुकी है।
अब सिर्फ एनएफएल (अमेरिकी फुटबॉल लीग) ही एक मैच से कमाई के मामले में आईपीएल से आगे है। एनएफएल के एक मैच की कीमत 109 करोड़ रुपये है। आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी पूरी होने पर आईपीएल के एक मैच की बाकी सभी लीगों से ज्यादा हो सकती है। सोमवार को शाम छह बजे तक बोली की प्रक्रिया रुकने तक कुल राशि 46 हजार करोड़ रुपए के पार चली गई है।
लीग | एक मैच की कीमत |
---|---|
एनएफएल | 109.31 करोड़ रुपये |
आईपीएल | 107.5 करोड़ रुपये |
ईपीएल | 85.89 करोड़ रुपये |
एमएलबी | 85.89 करोड़ रुपये |
एनबीए | 15.61 करोड़ रुपये |
नीलामी टेबल तक पहुंची सात कंपनियां
नीलामी के लिए 12 कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे, लेकिन सात कंपनियां ही नीलामी में शामिल हुईं। वायकॉम-रिलायंस, डिज्नी+हॉटस्टार, सोनी पिक्चर्स, जी ग्रुप, सुपरस्पोर्ट, टाइम्स इंटरनेट, फनएशिया नीलामी का हिस्सा बनीं, जबकि स्टार, रिलायंस वायकॉम स्पोर्ट18, अमेजन, जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज, ऐप्पल इंक, ड्रीम 11 (ड्रीम स्पोर्ट्स इंक), सोनी ग्रुप कॉर्प, गूगल (अल्फाबेट इंक), फेसबुक और सुपर स्पोर्ट (दक्षिण अफ्रीका), फनएशिया, फैनकोड सहित कई कंपनियों ने टेंडर फॉर्म खरीदे थे। इनमें से अमेजन, गूगल और फेसबुक ने पहले ही नीलामी से हटने का फैसला कर लिया था।
मीडिया राइट्स खरीदने वाली कंपनियों को 2023 से 2025 तक तीन सीजन में 74-74 मैच मिल सकते हैं। 2026 और 2027 में मैचों की संख्या 94 पहुंच सकती है। इस साल चार अलग-अलग पैकेज में मीडिया राइट्स बेचे जा रहे हैं। पैकेज-ए में भारत के लिए टीवी राइट्स और पैकेज-बी में भारत के लिए डिजिटल राइट्स हैं। पैकेज-सी में चुनिंदा 18 मैच और पैकेज-डी में विदेशों में टीवी और डिजिटल राइट्स शामिल हैं।
स्टार के पास 2022 तक के लिए थे राइट्स
स्टार इंडिया ने सितंबर 2017 में 16,347.50 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 2017 से 2022 तक के लिए मीडिया अधिकार खरीद लिए थे। उसने सोनी पिक्चर्स को हराया था। इस सौदे के बाद आईपीएल के एक मैच की कीमत 54.5 करोड़ रुपये हो गई थी। 2008 में सोनी पिक्चर्स नेटवर्क ने 8200 करोड़ रुपये की बोली लगाकर 10 साल के लिए मीडिया राइट्स अपने नाम किए थे।
विस्तार
आईपीएल के अगले पांच सीजन में 410 मैचों के प्रसारण अधिकार के लिए बोली की प्रक्रिया जारी है। दूसरे दिन की नीलामी खत्म हो चुकी है और अभी भी तीसरे और चौथे ग्रुप के मीडिया अधिकार के लिए बोली लगाई जा रही है।
इस बार बीसीसीआई ने चार ग्रुप में मीडिया अधिकार बेचने का फैसला किया है। तीसरे पैकेज में कुल 98 मैच हैं और एक मैच के लिए अब तक 18.5 करोड़ की बोली लग चुकी है। तीसरे और चौथे ग्रुप के लिए बोली मंगलवार को सुबह 11 बजे शुरू होगी।
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक शुरुआती दो ग्रुप की बोली पूरी हो चुकी है। अब तक भारत में टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इन दो कैटेगरी के राइट्स 44,075 करोड़ रुपए में बिके हैं।
Related posts:
- मोटी कमाई पर बीसीसीआई की नजर: क्या है आईपीएल मीडिया राइट्स का इतिहास? कैसे होता है बोर्ड को मुनाफा? जानें सबकुछ
- IPL 2022 Auction: नीलामी के लिए जोफ्रा आर्चर का यू-टर्न, 15 करोड़ में बिकने वाले जेमीसन ने आईपीएल को दिया झटका
- IPL Mega Auction 2022: क्या है आईपीएल नीलामी की प्रक्रिया? 10 सवालों में ऑक्शन के सभी नियमों को समझें
- Chennai Super Kings: नीलामी से ही बेपटरी हो गई थी चेन्नई की टीम, जानें महेंद्र सिंह धोनी से कहां-कहां हुई गलती?