क्या कान से मैल निकालने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड सुरक्षित है? जान लीजिए


Hydrogen peroxide for Ear wax removal: वैसे तो कानों में इयर वैक्स बनना नॉर्मल है और यह आपकी इयर कैनाल को सुरक्षा प्रदान करते हैं. यह कान में पानी घुसने और इंफेक्शन होने जैसी स्थिति को रोकता है. अगर यह वैक्स जरूरत से ज्यादा बन रहा है, तो कान से इसे निकालने की जरूरत पड़ सकती है. कान को साफ करने के लिए सही और सुरक्षित तरीके का प्रयोग करना काफी जरूरी होता है. इसे रिमूव करने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं. इनमें हाइड्रोजन पेरोक्साइड और इयर ड्रॉप आदि शामिल हैं. लेकिन क्या यह सच में प्रभावी हैं? क्या इयर वैक्स निकालने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड का प्रयोग करना चाहिए? चलिए इस बारे में जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

 हाइड्रोजन पेरोक्साइड कितना सुरक्षित?

हेल्थलाइन के मुताबिक हाइड्रोजन पेरोक्साइड को कान से वैक्स निकालने में काफी प्रभावी माना जाता है और यह बहुत सुरक्षित तरीका है. इसलिए इसे प्रयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे इसे प्रयोग करने से कान का मैल कम किया जा सकता है.

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का कैसे करें इस्तेमाल?

  • सबसे पहले साइड पर लेट जाएं. डिब्बी पर पढ़ें कि एक समय में कान में कितनी बूंद डालनी चाहिए. इसके बाद इतनी ही बूंद कान में डालें.
  • अब 5 मिनट तक बिना हिले डुले एकदम ऐसे ही लेटे रहें. 5 मिनट के बाद बैठ जाएं और एक टिश्यू या फिर साफ कपड़े की मदद से कान को अच्छे से साफ कर लें. ऐसी ही प्रक्रिया अब दूसरे कान के लिए भी दोहराएं. इस दौरान सावधानी बरतना बेहद जरूरी होता है.

यहां भी पढ़ें: बरबेरी करेगी डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों में मदद, ये भी हैं फायदे

इसके साथ क्या रिस्क जुड़े हुए हैं?

ऐसा करने से पहले यह भी जान लीजिए कि इसके साथ क्या रिस्क जुड़े हुए हैं. सबसे पहले इयर ड्रॉप  का प्रयोग करने से पहले सभी दिशा निर्देश पढ़ लें. अगर आपको यह लगता है कि कान में किसी तरह की चोट लगी है तो इयर ड्रॉप का प्रयोग नहीं करना चाहिए. इससे इंफेक्शन या फिर दर्द शुरू हो सकता है. किसी अन्य वस्तु का प्रयोग कान में नहीं करना चाहिए. 

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks