क्या भारत में तीसरी COVID लहर के पीछे ओमाइक्रोन या डेल्टा है?


नई दिल्ली: जबकि भारत में देखे गए कोविड के मामलों में हालिया उछाल काफी हद तक ओमाइक्रोन के कारण है, इसका मतलब यह नहीं है कि डेल्टा कमजोर हो गया है, विशेषज्ञों का तर्क है। भारत ने मंगलवार (11 जनवरी) को 1,68,063 नए कोविड मामले दर्ज किए, जो कुल मिलाकर 8,21,446 हो गए। हालांकि ताजा संक्रमण सोमवार की तुलना में 6.4 प्रतिशत कम था, जब देश ने 1,79,723 लॉग किया था, साप्ताहिक सकारात्मकता दर 8.85 प्रतिशत तक पहुंच गई है और दैनिक सकारात्मकता दर घटकर 10.64 प्रतिशत हो गई है। वहीं, 28 राज्यों से 4,461 ओमाइक्रोन मामले दर्ज किए गए।

तो क्या हम कह सकते हैं कि यह एक ओमाइक्रोन तरंग है?

जबकि आरटी-पीसीआर या आरएटी परीक्षण के माध्यम से कोविड -19 के लिए परीक्षण करना अपेक्षाकृत आसान है, यह पता लगाने के लिए कि कौन सा संस्करण जिम्मेदार है, जीनोम अनुक्रमण की आवश्यकता है।

ओपन एक्सेस जीआईएसएआईडी जीनोमिक सर्विलांस को भेजे गए डेटा से पता चला है कि दिसंबर के महीने के दौरान भारत से 30 प्रतिशत से अधिक अनुक्रमित नमूने ओमाइक्रोन थे।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने उल्लेख किया कि प्रवृत्ति के अनुसार, अधिकांश सकारात्मक मामलों में ओमाइक्रोन होने की संभावना है, लेकिन पुष्टि लंबित है।

“वर्तमान में हम दैनिक मामलों के केवल एक छोटे से अंश को अनुक्रमित कर सकते हैं, इसलिए सवाल यह है कि अनुक्रमित किए गए वायरस का कितना प्रतिशत ओमाइक्रोन है। इस तरह हम जानते हैं कि हम ओमाइक्रोन तरंग में हैं, क्योंकि अधिकांश अनुक्रम बदल गए हैं ओमाइक्रोन के हैं,” गौतम आई. मेनन, भौतिकी और जीव विज्ञान विभाग, अशोका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ने आईएएनएस को बताया।

ओमाइक्रोन मामलों में वैश्विक उछाल

वैश्विक डेटा, विशेष रूप से दक्षिण अफ्रीका, यूके और यूएस से पता चलता है कि समय के साथ जैसे-जैसे नए संस्करण सामने आते हैं, जिसमें बेहतर संचरण क्षमता और प्रतिरक्षा चोरी होती है, वे पिछले संस्करण पर हावी हो जाते हैं।

कोच्चि के संक्रामक रोगों के डिवीजन अमृता अस्पताल के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ दीपू टीएस ने कहा, “ओमाइक्रोन के साथ भी ऐसा ही हुआ है, जो अब अमेरिका और ब्रिटेन में 90 प्रतिशत से अधिक नए मामलों का कारण बन रहा है, भारत जल्द ही इसका पालन करने के लिए तैयार है।” आईएएनएस

“इसका मतलब यह है कि पिछले संस्करण यानी डेल्टा की तुलना में बेहतर उत्तरजीविता लाभ और प्रतिरक्षा चोरी क्षमता वाला एक संस्करण है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि डेल्टा कमजोर हो गया है, बल्कि इसने समय के साथ एक बेहतर विकसित संस्करण को रास्ता दिया है। ,” उन्होंने कहा।

हालांकि, मेनन ने यह कहते हुए असहमति जताई: “चूंकि ओमाइक्रोन डेल्टा की तुलना में बहुत अधिक पारगम्य है, इसने फैलते समय डेल्टा को प्रभावी रूप से विस्थापित कर दिया है। डेल्टा वैसे भी देश में बड़े पैमाने पर गिरावट पर था, इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं थी।”

ओमाइक्रोन के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम डेल्टा से 5.4 गुना अधिक है

इसके अलावा, स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि मामलों में वृद्धि अन्य देशों में देखे गए पुनर्संक्रमण, या सफलता संक्रमण भी हो सकती है। हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि ओमाइक्रोन के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम डेल्टा से 5.4 गुना अधिक है। अब तक, लगभग सभी पुनर्संक्रमण उन लोगों में हुए हैं, जिन्होंने मूल रूप से SARS-CoV-2 वायरस के एक और तनाव को पकड़ा है और अभी तक कोई भी सबूत नहीं मिला है कि ओमाइक्रोन द्वारा दो बार किसी को संक्रमित किया गया हो।

ओमिक्रॉन से संक्रमित लोगों के लिए वायरस को साफ करना और फिर इसे फिर से पकड़ना “बहुत जल्दी” था, ट्रिनिटी कॉलेज डबलिन में प्रायोगिक इम्यूनोलॉजी के प्रोफेसर किंग्स्टन मिल्स को फाइनेंशियल टाइम्स के हवाले से कहा गया था। यह छह महीने के समय में स्पष्ट हो सकता है, उन्होंने कहा।

टीके अस्पताल में भर्ती होने से रोकते हैं लेकिन ओमाइक्रोन से संक्रमण नहीं

इसके अलावा, ओमाइक्रोन वैरिएंट को पूर्व प्रतिरक्षा से बचने में सक्षम होने के लिए भी जाना जाता है। जबकि टीके प्रभावी रूप से अस्पताल में भर्ती होने और कोविड के कारण होने वाली मृत्यु को रोक सकते हैं, वे संक्रमण को रोकने में कम प्रभावी हैं।

“भाग्य से, इस लहर की गंभीरता पिछली लहर की तुलना में कम होगी, मुख्यतः क्योंकि टीकाकरण का स्तर अधिक है और कई पिछली डेल्टा लहर में संक्रमित थे। लेकिन क्या ऐसे मामलों में वृद्धि होगी जिनका स्वास्थ्य प्रणाली सामना नहीं कर सकती है देखा जाना बाकी है और इस समय यह मुख्य चिंता है,” मेनन ने कहा।

आईआईटी-कानपुर सहित कई मॉडलिंग अध्ययनों से पता चलता है कि भारत जल्द ही जनवरी के अंत तक कोविड के मामलों में चरम पर पहुंच जाएगा।

“हम मानते हैं कि भारत के महानगरों में मामलों की चोटी 20 जनवरी और 10 फरवरी के बीच आनी चाहिए। शेष भारत बाद में शिखर देख सकता है, लेकिन यह संभावना नहीं है कि हम मार्च तक पर्याप्त संख्या में मामले देखना जारी रखेंगे। इसका मतलब इस लहर का अंत है, लेकिन हमारे लिए और भी आश्चर्य हो सकते हैं,” मेनन ने कहा।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks