पहले वनडे में रोहित के साथ ओपनिंग करेंगे ईशान किशन, विराट पर ‘हिटमैन’ ने कही यह बड़ी बात


हाल में ही टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद से टीम पर कई सवाल भी उठे थे। हालांकि अब रोहित शर्मा टीम के साथ जुड़ गए हैं। ऐसे में कहीं ना कहीं खिलाड़ियों का आत्मविश्वास जरूर बढ़ेगा।

नए कप्तान रोहित शर्मा की मौजूदगी में भारत अपना 1000वां वनडे मुकाबला खेलेगा। जाहिर सी बात है कि भारतीय टीम के लिए यह ऐतिहासिक क्षण होगा। 2023 के विश्वकप मुकाबले से पहले भारत अपनी तैयारियों को अभी से ही शुरू करना चाहेगा। यही कारण है कि कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा अपनी रणनीति में बदलाव जरूर करना चाहेंगे। हाल में ही टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद से टीम पर कई सवाल भी उठे थे। हालांकि अब रोहित शर्मा टीम के साथ जुड़ गए हैं। ऐसे में कहीं ना कहीं खिलाड़ियों का आत्मविश्वास जरूर बढ़ेगा। 

इसे भी पढ़ें: ईशान किशन मेरे साथ पारी का आगाज करेंगे क्योंकि वही एकमात्र विकल्प उपलब्ध हैं : रोहित शर्मा

ओपनिंग करेंगे ईशान किशन

हालांकि, भारतीय टीम के लिए अभी भी कई मुश्किलें हैं। दरअसल, टीम इंडिया के कई खिलाड़ी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। यही कारण है कि भारतीय टीम के पास अब ओपनिंग बल्लेबाज की दिक्कत हो गई है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि आखिर टीम इंडिया की ओपनिंग कौन करेगा? इसको लेकर आज रोहित शर्मा ने अपना जवाब दे दिया है। रोहित शर्मा ने कहा कि हमारे पास ईशान किशन एकमात्र विकल्प हैं और वह मेरे साथ पारी का आगाज करेंगे। उन्होंने कहा कि मयंक को टीम में शामिल किया गया था, पर वह अब भी पृथकवास में हैं। वह देर से टीम से जुड़े और हमारे कुछ नियम हैं। अगर कोई यात्रा करता है तो हम उसे तीन दिन के अनिवार्य पृथकवास में रखते हैं। उनका पृथकवास अभी पूरा नहीं हुआ है इसलिये ईशान पारी का आगाज करेंगे। शिखर धवन और रुतुराज गायकवाड़ कोविड-19 पॉजिटिव आये थे और अब पृथकवास में हैं जिसके बाद किशन को वनडे टीम में शामिल किया गया था।

इसे भी पढ़ें: भारत को मध्यक्रम में मजबूती की जरूरत, वनडे विश्व कप से पहले बल्लेबाजी क्रम तय करें: अगरकर

विराट कोहली का क्या होगा रोल

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा पहली बार एकदिवसीय टीम की कप्तानी करेंगे। सवाल यह भी है कि आखिर अब टीम में विराट कोहली का रोल क्या रहेगा? इसको लेकर भी रोहित शर्मा ने अपना जवाब दिया है। रोहित शर्मा ने कहा कि हर किसी को अपना रोल पता है, बहुत कुछ बदलाव नहीं हुआ है। बस हमें हालात के हिसाब से खेलना होगा। रोहित ने कहा कि विराट ने जहां से छोड़ा है, वहीं से हमें इसे आगे बढ़ाना होगा। कोहली के नेतृत्व में भारत ने वनडे में 70 प्रतिशत से ज्यादा सफलता हासिल की जिसका मतलब है कि उन्हें बतौर कप्तान उसी अच्छे काम को आगे बढ़ाने की जरूरत है जो उनके पूर्ववर्ती ने किया था। रोहित ने कहा कि मेरा मतलब है कि जब विराट कप्तानी कर रहे थे, मैं उप कप्तान था इसलिये हम एक ही तरह से टीम को आगे बढ़ा रहे थे। उन्होंने (विराट ने) जहां छोड़ा है, मुझे सिर्फ उसी को आगे ले जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसा कुछ नहीं कि मुझे आकर कुछ बड़ा बदलाव करना होगा। 

इसे भी पढ़ें: ICC Under-19 World Cup | आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया

कुलदीप-चहल खेलेंगे

रोहित ने यह भी स्पष्ट किया कि टीम प्रबंधन कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल के साथ खिलायेगा। उन्होंने कहा कि मेरे दिमाग में निश्चित रूप से यह बात थी कि उन्हें एक साथ लाया जाये, विशेषकर कुलदीप को, वह आईपीएल के बाद से नहीं खेला है, वह आईपीएल टीम का हिस्सा था, लेकिन फिर वह चोटिल हो गया और तब से वह बाहर था। रोहित ने कहा कि वह इसके बाद काफी मैच नहीं खेला है इसलिये हम उसे धीरे धीरे लाना चाहते हैं। हम उसके साथ जल्दबाजी नहीं करना चाहते क्योंकि इससे न तो उसका और न ही टीम का फायदा होगा। इस बयान से लगता है कि उन्हें धीरे धीरे टीम में लाया जायेगा। 

image Source

Enable Notifications OK No thanks