काम की बात: कार में टाइम पर बदलते रहें ये 6 तरह के फ्लुइड, कभी नहीं आएगी परेशानी


हाइलाइट्स

इंजन ऑयल कार में इस्तेमाल होने वाला यह सबसे जरूरी फ्लूइड होता है.
इंजन की गर्मी को कम करने के लिए कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है.
गियरबॉक्स सही से काम करता रहे, इसके लिए फ्लुइड का इस्तेमाल करते हैं.

नई दिल्ली. हमारी कार सही तरह से चलती रहे उसके लिए सबसे जरूरी उसका अच्छे रखरखाव और टाइम पर सर्विस करवाते रहना. अब सर्विस कराने के लिए तो हम सर्विस सेंटर और मैकेनिक के पास जा सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें हम भी रेगुलर चेक कर सकते हैं. साथ ही जरूरत पड़ने पर इन्हें बदल भी सकते हैं.

कार में इंजन समेत सभी मशीन सही ढंग से काम करती रहें, इसके लिए उनमें फ्लुइड का इस्तेमाल किया जाता है. कार में 6 जगह अलग-अलग फ्लुइड भरा जाता है. इन फ्लुइड को समय-समय पर बदलने की जरूरत भी होती है. कई लोगों की इसकी जानकारी नहीं होती है, जिससे पार्ट्स जल्दी खराब हो जाते हैं. यहां इसकी पूरी जानकारी दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- अब शराब पीकर नहीं चला सकेंगे कार, ड्राइविंग सीट पर बैठते ही बजेगा अलार्म

इंजन ऑयल
कार में इस्तेमाल होने वाला यह सबसे जरूरी फ्लुइड होता है. ज्यादातर कार मालिक करीब 10 हजार चलने या हर 6 महीने में कार की सर्विस जरूर कराते हैं. इसके अलावा जरूरी यह है कि आपको महीने में एक बार ऑयल स्तर और चिपचिपाहट को भी चेक कर लेना चाहिए.

कूलेंट
इंजन की गर्मी को कम करने के लिए कूलेंट का इस्तेमाल किया जाता है. हमें साल में दो बार अपनी कार के कूलेंट की जांच जरूर करन चाहिए. एक बार सर्दियों में और एक बार गर्मियों में. आमतौर पर आप इसे हर 2 से 3 साल में बदल सकते हैं.

ट्रांसमिशन फ्लुइड
गियरबॉक्स सही तरीके से काम करता रहे, इसके लिए ट्रांसमिशन फ्लुइड का इस्तेमाल किया जाता है. फ्लुइड की क्वालिटी और लेवल दोनों ही महत्वपूर्ण हैं, ट्रांसमिशन फ्लूइड को हर 50,000 से 1 लाख किमी चलने के बाद भी चेक कर सकते हैं.

ब्रेक फ्लूइड
ब्रेक फ्लुइड का मुख्य उद्देश्य आपके कार के ब्रेक को ठीक से चलाना है. अगर आपके ब्रेक खराब हो जाते हैं, तो सबसे पहले ब्रेक फ्लुइड की चेक किया जाता है. इसे हर सर्विस या साल में दो बार जरूर बदलवाना चाहिए. इसके अलावा समय-समय पर चेक करते रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं Yamaha की इस बाइक के बंद होने की वजह? यकीनन नहीं पता होगी ये बात

पावर स्टीयरिंग फ्लूइड
पावर स्टीयरिंग फ्लुइड स्मूथ और सही से काम करती रहे इसलिए इस्तेमाल किया जाता है. यह आमतौर पर बहुत कम नहीं होता है, इसलिए यदि आप देखते हैं कि यह काफी कम हो गया है, तो एक बड़ी समस्या हो सकती है. पावर स्टीयरिंग को चेक करना काफी जरूरी होता है.

विंडशील्ड वाइपर फ्लूइड
यह बहुत ज्यादा जरूरी फ्लुइड तो नहीं  है, फिर भी यह चेक कर लेना चाहिए. आप एक गंदी विंडशील्ड के साथ कार नहीं चला सकते हैं और इसे साफ करने का कोई तरीका नहीं है, इसलिए हर कुछ महीनों में अपने वाइपर फ्लुइड को भी चेक करते रहें.

Tags: Auto News, Autofocus, Car, Car Bike News, Tips and Tricks

image Source

Enable Notifications OK No thanks