केजरीवाल सरकार ने अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट में महिला बस ड्राइवरों की नियुक्ति के मानदंडों और शर्तों में दी ढील


नई दिल्ली. दिल्ली परिवहन विभाग (Delhi Transport Department) ने महिला ड्राइवरों (Women Drivers) की नियुक्ति को लेकर एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government) ने महिला चालकों के लिए दिल्ली परिवहन निगम (DTC) के संचालन में बस चालक के रूप में आवेदन करने के मानदंडों (Relaxes Norms and Eligibility) में ढील दे दी है. महिलाओं के लिए अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने, सार्वजनिक परिवहन और ड्राइविंग कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से बस चालक के रूप में आवेदन करने के लिए महिलाओं की न्यूनतम ऊंचाई 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी कर दी गई है. इसके अलावा, भारी मोटर वाहन (HMV) लाइसेंस जारी करने के बाद के अनुभव मानदंड को तीन साल से घटाकर एक महीने कर दिया गया है.

इसके साथ ही दिल्ली सरकार महिला चालकों को एक महीने की अवधि के दौरान अपनी बसों में व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी. अनिवार्य रूप से एक महीने का प्रशिक्षण पूरा करने के बाद महिलाओं को सार्वजनिक परिवहन बेड़े में बस चालक के रूप में शामिल करने के लिए परीक्षण के दौर से गुजरना होगा. एक अन्य निर्णय में दिल्ली सरकार ने अपने बुराड़ी चालक प्रशिक्षण संस्थान में उन महिला चालकों को एक महीने का मुफ्त प्रशिक्षण देने का भी प्रस्ताव किया है जो भारी मोटर वाहन लाइसेंस चाहती हैं. आगामी बजट 2022-23 में समर्पित सब्सिडी के माध्यम से महिलाओं को पूर्ण शुल्क माफी प्रदान करने का प्रस्ताव किया गया है.

Women Drivers, Delhi Transport Department, Kejriwal Government, DTC, Relaxes Norms and Eligibility in dtc, dtc bus, केजरीवाल सरकार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, महिला बस ड्राइवरों की नियुक्ति, मानदंडों और शर्तों में दी ढील, दिल्ली परिवहन विभाग,केजरीवाल सरकार,दिल्ली परिवहन निगम,
महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने और कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध- दिल्ली सरकार

महिला बस ड्राइवरों को मिली ये छूट

दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक, ‘दिल्ली सरकार हमेशा से ही महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने और कार्यबल में उनकी भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध रही है. राज्य परिवहन सेवाओं के भीतर बस चालक के रूप में कार्यरत होने की इच्छा रखने वाली युवा महिलाओं के लिए ऊंचाई मानदंड लंबे समय से एक रुकावट का विषय रहा है. इस बाधा को दूर करने के उद्देश्य से परिवहन विभाग ने विभिन्न हितधारकों द्वारा प्रतिनिधित्व किए जाने के बाद दिसंबर 2020 में न्यूनतम ऊंचाई मानदंड को पहले ही घटाकर 159 सेमी कर दिया था. इससे पहले 2021 में भी दिल्ली सरकार ने 4261 नए ई-ऑटो रजिस्ट्रेशन में से 33 फीसदी विशेष रूप से महिला ड्राइवरों के लिए आरक्षित किए थे.

अब ऐसे आवेदन कर सकेंगी दिल्ली की महिलाएं

परिवहन विभाग का कहना है कि यह महसूस किया गया कि वैश्विक मानकों के अनुरूप न्यूनतम ऊंचाई मानदंड को और कम करने और इसे 153 सेमी तक लाने की आवश्यकता है, ताकि अधिक महिलाएं बस चालक के रूप में आवेदन कर सकें. परिवहन विभाग के मार्गदर्शन में दिल्ली परिवहन निगम ने अपनी सुविधा केंद्र में बस ड्राइविंग के परीक्षण के लिए 12 महिला ड्राइवरों और एचएमवी लाइसेंस धारकों को सक्रिय रूप से आमंत्रित किया है, जिनमें से 10 ने सफलता पूर्वक परीक्षा उत्तीर्ण की.

Women Drivers, Delhi Transport Department, Kejriwal Government, DTC, Relaxes Norms and Eligibility in dtc, dtc bus, केजरीवाल सरकार, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, महिला बस ड्राइवरों की नियुक्ति, मानदंडों और शर्तों में दी ढील, दिल्ली परिवहन विभाग,केजरीवाल सरकार,दिल्ली परिवहन निगम,
दिल्ली सरकार ने पहले भी नए ई-ऑटो रजिस्ट्रेशन में से 33 फीसदी विशेष रूप से महिला ड्राइवरों के लिए आरक्षित किए थे. (File pic)

ये भी पढ़ें: Ulta Ghar: ग्लोबल आइडिया से लोकल आइकॉन बना उल्टा घर, तस्वीरों में देखें कैसी है अनोखी इमारत

दिल्ली सरकार का कहना है कि एक गैर सरकारी संगठन, जो महिलाओं को पेशेवर ड्राइवर बनने के लिए प्रशिक्षण देकर रोजगार को बढ़ावा दे रहा है, उसने सुझाव दिया कि राज्य सार्वजनिक परिवहन सेवाओं में महिलाएं बड़ी संख्या में ड्राइवर बनना चाहती हैं और इस निर्णय के परिणाम स्वरूप कम से कम हर वर्ष 15-20 महिलाएं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में ड्राइवर बन सकती हैं.

Tags: Chief Minister Arvind Kejriwal, Delhi Government, Delhi transport department, Women



Source link

Enable Notifications OK No thanks