केरल: 20 माओवादियों के खिलाफ NIA की चार्जशीट दाखिल, 2016 में धमाकों की रची थी साजिश


एर्णाकुलम: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन भाकपा को मजबूत करने में संलिप्तता को लेकर विशेष अदालत के समक्ष 20 माओवादियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया है. एजेंसी के एक प्रवक्ता ने रविवार को इस बात की जानकारी दी.

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि इन लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, शस्त्र अधिनियम और विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाये गए हैं. यह मामला 2016 में केरल के मलप्पुरम जिले के नीलांबुर जंगल में भाकपा (माओवादी) की पश्चिमी घाट विशेष क्षेत्रीय समिति की बैठक आयोजित करने की साजिश से संबंधित है, जिसमें कथित तौर पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने और भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने के इरादे से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन भाकपा (माओवादी) को मजबूत करने के लिये षड़यंत्र रचा गया था.

मामला शुरू में सितंबर 2017 में मलप्पुरम के एडक्कारा थाने द्वारा दर्ज किया गया था और बाद में केरल एटीएस ने इसकी जांच अपने हाथ में ले ली थी. राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण ने पिछले साल अगस्त में मामला फिर से दर्ज किया था.

केरल में आरएसएस कार्यकर्ता की हत्या, भाजपा ने पीएफआई पर लगाया आरोप

इससे पहले इस साल फरवरी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी केरल और आंध्र प्रदेश में तीन स्थानों पर छापेमारी की थी. इसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल डिवाइस, सिम कार्ड, डिजिटल स्टोरेज डिवाइस जब्त करने का दावा किया गया था.

न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने एनआईए के अधिकारियों के हवाले से कहा कि, यह मामला युवाओं को भाकपा (माओवादी) में भर्ती करने से जुड़ा हुआ है. इन युवाओं को आगे ट्रेनिंग देकर आतंकवादी शिविरों के आयोजन में इस्‍तेमाल किया जाता था. भारत की अखंडता और संप्रभुता और एकता को खतरे में डालने के लिए युवाओं को इस्‍तेमाल करने की कोशिश की जा रही थी.

Tags: Kerala, Maoist, NIA



Source link

Enable Notifications OK No thanks