जानिए सर्दियों में किस तरह बनाएं हॉट एंड सॉर सूप


एक कड़ाही में तेल गरम करें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, अदरक और लहसुन डालें। 2 मिनट के लिए मध्यम आंच पर हिलाएं और भूनें। फिर बारीक कटी हुई फ्रेंच बीन्स डालें। इसे भी हिलाएं। अब, इसमें कटे हुए मशरूम डालें।

जब ठंड का मौसम आता है तो हम हमेशा ही कुछ ना कुछ गरमा-गरम पीना पसंद करते हैं। आमतौर पर, इस मौसम में लोग चाय व कॉफी को प्राथमिकता देते हैं। लेकिन अगर आप कुछ हेल्दी व टेस्टी पीना चाहते हैं तो ऐसे में आप हॉट एंड सॉर सूप बनाकर पी सकते हैं। इस सूप को कई अलग-अलग सब्जियों व मसालों की मदद से तैयार किया जाता है। जिसके कारण इसका टेस्ट बेहद ही लाजवाब होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हॉट एंड सॉर सूप बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: घर पर इस आसान विधि से बनाएं टेस्टी और हेल्दी सत्तू की बर्फी, हाई प्रोटीन से है भरपूर

हॉट एंड सॉर सूप की सामग्री-

– 1 छोटी गाजर 

– 5 से 6 बटन मशरूम 

– एक चौथाई कप कटा पत्ता गोभी

– आधा कप बारीक कटी हुई फ्रेंच बीन्स

– 1 छोटा प्याज

– 1 छोटा चम्मच बारीक कटा लहसुन

– 1 छोटा चम्मच बारीक कटा अदरक

– 2 चम्मच बारीक कटी सेलेरी – वैकल्पिक

– 4 से 5 चम्मच कॉर्नस्टार्च 2 बड़े चम्मच पानी में मिलाएं

– एक चौथाई छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर 

– 3 चम्मच सोया सॉस 

– 2 चम्मच राइस विनेगर

– 2.5 कप पानी या वेज स्टॉक

– 2 से 3 चम्मच कटा हरा धनिया

– 1 बड़ा चम्मच तेल 

– नमक ज़रुरत के अनुसार

इसे भी पढ़ें: जानिए घर पर किस तरह बनाएं स्वादिष्ट पनीर समोसा

हॉट एंड सॉर सूप की विधि-

एक कड़ाही में तेल गरम करें। अब इसमें बारीक कटा प्याज, अदरक और लहसुन डालें। 2 मिनट के लिए मध्यम आंच पर हिलाएं और भूनें। फिर बारीक कटी हुई फ्रेंच बीन्स डालें। इसे भी हिलाएं। अब, इसमें कटे हुए मशरूम डालें और मध्यम से तेज़ आंच पर मशरूम को किनारों से हल्का ब्राउन होने तक भूनें। इस बीच कॉर्न स्टार्च और पानी का पेस्ट बना लें। एक तरफ रख दें। मशरूम के हल्का ब्राउन हो जाने पर गाजर, पत्ता गोभी और सेलेरी डालें।

इन सब्जियों को 2 से 3 मिनट के लिए तेज आंच पर भूनें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी या वेज स्टॉक डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। साथ ही इसमें सोया सॉस डालें और मिलाएं। अब, इसमें नमक स्प्रिकंल छिड़कें। नमक की मात्रा चेक करते रहें क्योंकि सोया सॉस में पहले से ही नमक होता है। मध्यम आंच पर सूप को उबाल आने दें। कॉर्नस्टार्च का पेस्ट डालकर सूप में डालें। फिर से अच्छी तरह मिलाएं। धीमी से मध्यम आंच पर सूप को गाढ़ा होने दें। जब हॉट एंड सॉर सूप गाढ़ा हो जाए तो इसमें काली मिर्च या सफेद मिर्च और सिरका डालें। एक बार फिर से मिक्स करें और अंत में, आंच बंद कर दें। गरमा गरम सूप को हरा धनिया या हरे प्याज़ के पत्ते से सजाकर गरमागरम परोसें।

मिताली जैन

image Source

Enable Notifications OK No thanks