वेट लॉस में जादू की तरह काम कर सकती हैं चाय, जानिए


अगर वेट लॉस के लिए चाय की बात हो तो उसमें सबसे पहला नाम ग्रीन टी का लिया जाता है। दरअसल, ग्रीन टी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसका अर्थ है कि यह वसा को ऊर्जा में बदलने में मदद करती है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है।

आज के समय में वेट लॉस करना किसी जंग को जीतने से कम नहीं है। अत्यधिक तनाव से लेकर नींद कम लेना और खानपान में कोताही के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है और फिर वे उसे कम करने की जद्दोजहद में जुट जाते हैं। हालांकि, वेट लॉस करना इतना भी आसान नहीं होता है। कड़ी मशक्कत के बाद भी लोग अपना वजन कम करने में सफल नहीं हो पाते हैं। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म काफी स्लो होता है। हालांकि, अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्ट अप करके वेट लॉस को स्पीड अप करना चाहते हैं तो तरह-तरह की चाय को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन चाय के बारे में बता रहे हैं, जो वजन कम करने में आपकी मदद करेंगी-

इसे भी पढ़ें: क्या है ऑयल पुलिंग? जानें इसके चौंकाने वाले फायदे और करने का सही तरीका

ग्रीन टी

अगर वेट लॉस के लिए चाय की बात हो तो उसमें सबसे पहला नाम ग्रीन टी का लिया जाता है। दरअसल, ग्रीन टी फैट ऑक्सीडेशन को बढ़ाने में मदद कर सकती है, जिसका अर्थ है कि यह वसा को ऊर्जा में बदलने में मदद करती है, जिससे वेट लॉस करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है, जो एक्सरसाइज के दौरान फैट को बर्न करने में मददगार है।

ब्लैक टी 

ग्रीन टी के अलावा ब्लैक टी भी वेट लॉस में बेहद मददगार है। दरअसल, ग्रीन टी की ही तरह ब्लैक टी भी कैमेलिया साइनेंसिस पौधे की पत्तियों से बनाई जाती है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इतना ही नहीं, ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स कैलोरी काउंट को कम करने और फैट ब्रेकडाउन की मदद से वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: यौन दुर्बलता को दूर करने के लिए इस तरह करें मुनक्के का सेवन, मिलेंगे कई अन्य चमत्कारी लाभ

हिबिस्कस टी

हिबिस्कस टी एक प्रकार की हर्बल चाय है जो फूल वाले हिबिस्कस पौधे से बनाई जाती है। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि अगर हिबिस्कस टी को डेली डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो इससे मोटापे से काफी हद तक बचा जा सकता है। चूंकि, यह एक हर्बल टी है और इसमें कैफीन नहीं होता है, इसलिए आप इसका आनंद दिन में किसी भी समय ले सकते हैं।

ऊलोंग टी

ऊलोंग टी को वेट लॉस के लिए बेहद ही प्रभावी माना जाता है। दरअसल, ऊलोंग टी आपकी बॉडी के फैट को मेटाबोलाइज करने के तरीके में सुधार करता है, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। ऊलोंग टी का टेस्ट भी काफी अच्छा होता है, इसलिए आप बिना किसी परेशानी के ऊलोंग टी का सेवन आसानी से कर सकते हैं।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks