मारुति के इन 3 मॉडलों में आई बड़ी खराबी, कंपनी ने ग्राहकों से वापस मांगी हजारों कारें


हाइलाइट्स

इन गाड़ियों के रियर ब्रेक असेंबली पिन में खराबी को ठीक करने के लिए वापस बुलाया गया है.
इस डिफेक्ट के कारण लंबे समय में ब्रेक के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ने की संभावना है.
मारुति सुजुकी इंडिया ने कहा- इन पार्ट्स के रिप्लेसमेंट की व्यवस्था की जा रही है.

नई दिल्ली. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड अपने तीन मॉडल वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस की 9,925 यूनिट्स को रिकॉल किया है. इन गाड़ियों के रियर ब्रेक असेंबली पिन में खराबी को ठीक करने के लिए इन्हें वापस बुलाया गया है. कंपनी ने एक्सचेंज को दी गई एक फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी. इन वाहनों का निर्माण 3 अगस्त से 1 सितंबर 2022 के बीच किया गया था.

मारुति की ओर से बताया गया है कि इन तीन हैचबैक कारों के रियर ब्रेक असेंबली पिन पार्ट में खराबी आने का संदेह है. इस पार्ट में खराबी के चलते कार को चलाने पर बहुत आवाज आती है. इसके अलावा इस डिफेक्ट के कारण लंबे समय में ब्रेक के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ने की संभावना है.

ग्राहकों की सुरक्षा के लिए बदले जाएंगे पार्ट्स
ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने जांच के लिए इन कारों को वापस बुलाने और खराब पार्ट्स को बदलने का फैसला किया है. इन पार्ट्स के रिप्लेसमेंट की व्यवस्था की जा रही है और अधिकृत वर्कशॉप उन वाहनों के ग्राहकों से संपर्क करेंगे. कंपनी ने कहा, “आवश्यक मरम्मत, यदि आवश्यक हो, तो निरीक्षण के बाद की जाएगी.”

ये भी पढ़ें- 4 गुना बढ़ा तिमाही लाभ, बिक्री ने तोड़ दिए रिकॉर्ड, शेयर में तगड़ा उछाल

बता दें कि कंपनी की सभी वैगन आर, सेलेरियो और इग्निस कार को रिकॉल नहीं किया गया है, जिन कारों को वापस बुलाया गया है उनकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर दी गई है. इससे पहले भी कंपनी की ओर से कारों को रिकॉल किया जा चुका है. इनमें डिजायर टूर एस, ईको, सियाज, अर्टिगा, विटारा ब्रेजा, एस क्रॉस और एसएल 6 शामिल हैं.

रिकॉर्ड बिक्री मारुति को बड़ा मुनाफा
मारुति सुजुकी ने इस साल जुलाई और सितंबर के बीच दो नई एसयूवी 2022 ब्रेजा और नई ग्रैंड विटारा को लॉन्च किया था और इन एसयूवी को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला. इसी के चलते कंपनी को तगड़ा मुनाफा हुआ है.

मारुति सुजुकी इंडिया का एकीकृत शुद्ध लाभ मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 4 गुना से ज्यादा बढ़कर 2,112.5 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी ने कहा कि जुलाई-सितंबर तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री से उसका मुनाफा बढ़ा है.

Tags: Auto News, Maruti Suzuki, Maruti Suzuki Baleno

image Source

Enable Notifications OK No thanks