घने और मजबूत बालों के लिए घर पर बनाएँ प्याज का तेल, कुछ ही दिनों में कमर के नीचे होगी चोटी


पतले और झड़ते हुए बालों के लिए प्याज़ बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्याज़ में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। प्याज़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को खराब होने और झड़ने से बचाते हैं।

खाने में प्याज़ का इस्तेमाल आमतौर पर खाने का ज़ायका बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्याज़ न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। प्याज़ में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो बालों को हेल्दी रखते हैं। खासतौर पर पतले और झड़ते हुए बालों के लिए प्याज़ बहुत फायदेमंद माना जाता है। प्याज़ में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं। प्याज़ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को खराब होने और झड़ने से बचाते हैं  आजकल बाजार कई ब्रांड्स के प्याज़ के तेल मौजूद हैं। लेकिन इनमें केमिकल्स भी होते हैं जो बालों को कमजोर करते हैं। आज के इस लेख में हम आपको घर पर भी प्याज़ का तेल बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। इस तेल में प्याज के साथ-साथ कढ़ी पत्ता और नारियल तेल का भी इस्तेमाल किया गया है। कढ़ी पत्ता और नारियल का तेल, दोनों ही हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं कि आप घर पर प्याज़ का तेल कैसे बना सकते हैं – 

इसे भी पढ़ें: ना करें चावल पकाने के बाद इसके पानी को फेंकने की भूल, त्वचा और बालों के लिए है संजीवनी के सामान

सामग्री 

नारियल का तेल – 300ml

एक प्याज (कटा हुआ)

कढ़ी पत्ता – 1 कप

तेल बनाने की विधि 

सबसे पहले प्याज को मोटा-मोटा काटकर मिक्सी में ब्लेंड कर लें। इसके बाद मिक्सी में कढ़ी पत्ता डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। ध्यान दें कि प्याज और कढ़ी पत्ता को पीसने के लिए आपको पानी का इस्तेमाल नहीं करना है। 

अब एक कढ़ाई को धीमी आंच पर रखें। इसमें प्याज और कढ़ी पत्ते का पेस्ट और नारियल का तेल डालकर गर्म करें।5-10 मिनट के बाद आंच तेज़ करें और मिक्सचर को एक उबाल आने तक पकाएं।

इसके बाद आंच को फिर से कम करें और लगभग 15 मिनट के लिए मिक्सचर को पकने दें। 15 मिनट के बाद आप देखेंगे कि तेल थोड़ा काला हो गया है।

इसे भी पढ़ें: वैलेंटाइन डे पर दिखना है खूबसूरत तो पहले से शुरू कर दें तैयारी, फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

अब कढ़ाई को गैस से उतार लें और इस मिक्सचर को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इससे तेल की सभी चीजें आपस में अच्छी तरह मिल जाएंगी।

सुबह तेल को छन्नी की मदद से छानकर एक बोतल में भर लें। ध्यान दें कि सुबह तक तेल थोड़ा गाढ़ा हो गया होगा इसलिए इससे छानने में थोड़ा समय लग सकता है।

अब इस तेल को हफ्ते में एक से दो बार अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

– प्रिया मिश्रा 

image Source

Enable Notifications OK No thanks