भिंडी को जरूर करें डाइट में शामिल, दिल की बीमारियां रहेंगी दूर, जानें इसके कई फायदे


Benefits of Okra: गर्मियों के मौसम में बाजार में तरह तरह की सब्जियां मिलती है जिनमें से एक बहुत ही कॉमन सब्‍जी है भिंडी. जी हां, ये खाने में जितनी टेस्‍टी होती है इसमें गुण भी कई होते हैं. वेबएमडी के मुताबिक, भिंडी में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करती हैं . इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन k ब्‍लड फ्लो को बेहतर रखता है और ब्‍लड क्‍लॉटिंग में भी मदद करता है. इसमें कैलोरी भी कम मात्रा में पाई जाती है जो वजन कम करने के लिए जरूरी है. इसे अगर आप गर्मी में मौसम में खाएं तो ये कई बीमारियों से बचाने में सक्षम है.

यह आपके हार्ट, लंग्‍स, गट, पाचनतंत्र, स्किन आदि सभी को फायदा पहुंचाती है. आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में भिंडी खाने से क्‍या क्‍या फायदा मिलता है.

भिंडी खाने के फायदे

हार्ट को रखे हेल्‍दी
भिंडी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्‍या को कम किया जा सकता है जिससे हार्ट बेहतर तरीके से काम कर सकता है. भिंडी में म्यूसिलेज नामक एक गाढ़ा जेल होता है जो पाचन के दौरान खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिससे हार्ट की कई बीमारियां होने से बची रह सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: हर रोज खाएं टमाटर, खतरनाक बीमारियों से करेगा बचाव

एंटी कैंसर गुण
भिंडी में लेक्टिन नाम का प्रोटीन पाया जाता है जो ह्यूमन कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में सक्षम है. भिंडी में पाया जाने वाला लेक्टिन कैंसर सेल्‍स के ग्रोथ को 63% तक रोक सकता है. यह फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान से भी हमें बचाता है जो कई बार कैंसर का कारण होता है.

वजन कम करे
भिंडी में कैलोरी काफी कम पाई जाती है और गुड कार्बोहाइड्रेट होता है जो वजन को कम करने के लिए बहुत ही फायदेमंद है. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में भिंडी शामिल करें.

इसे भी पढ़ें: दिल को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने के लिए ये हैं 6 बेस्ट कुकिंग ऑयल, डाइट में करें शामिल

मोतियाबिंद से बचाव
भिंडी में विटामिन-ए, बीटा कैरोटीन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती है जो सेल्युलर चयापचय से उपजे फ्री रेडिकल्‍स के नुकसान को कम करता है और मोतियाबिंद से बचाता है.

डाइजेशन के लिए बेहतर
गर्मियों में अगर आप पेट की समस्‍या से परेशान रहते हैं तो भिंडी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. दरअसल भिंडी में भरपूर फाइबर पाया जाता है जो पाचन शक्ति को मजबूत रखने और पेट को क्‍लीन करने में मदद करता है.

स्किन के लिए लिए अच्‍छा
भिंडी में विटामिन-C और विटामिन ए भरपूर पाया जाता है जो स्किन के डेड सेल्स को रिपेयर कर त्वचा पर निखार आ सकता है.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks