बड़े पैमाने पर ब्लैकआउट से मध्य एशिया में लाखों लोग बिजली के बिना छोड़े


बड़े पैमाने पर ब्लैकआउट से मध्य एशिया में लाखों लोग बिजली के बिना छोड़े

किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान ब्लैकआउट की चपेट में आ गए। (प्रतिनिधि)

अल्माटी:

पूर्व सोवियत क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि एक अनिर्दिष्ट दुर्घटना के बाद मंगलवार को तीन मध्य एशियाई देशों में भारी ब्लैकआउट के बाद लाखों लोग बिजली के बिना रह गए थे।

किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की राजधानियों के साथ-साथ कजाकिस्तान के आर्थिक केंद्र अल्माटी को स्थानीय समय के लगभग दोपहर के भोजन के समय बिजली कटौती का सामना करना पड़ा, मीडिया और अधिकारियों ने रिपोर्ट किया कि ब्लैकआउट तीन देशों के प्रांतों में दूर तक फैल गया था।

उज्बेकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर एक बयान में कहा कि कजाखस्तान के पावर ग्रिड में एक दुर्घटना के कारण बिजली गुल हो गई थी।

बयान में कहा गया है, “कजाकिस्तान गणराज्य के पावर ग्रिड में एक बड़ी दुर्घटना के परिणामस्वरूप, अल्माटी, श्यामकेंट, तारास, तुर्केस्तान (क्षेत्रों) और आस-पास के क्षेत्रों (दक्षिणी कज़ाख) शहरों में बिजली गुल हो गई।”

“उज़्बेक पावर ग्रिड, जो यूनिफाइड पावर ग्रिड से जुड़ा है, एक दुर्घटना के परिणामस्वरूप क्षतिग्रस्त हो गया, जिसके कारण कजाकिस्तान से 530 लाइनों पर वोल्टेज और आवृत्ति में अचानक परिवर्तन हुआ,” यह जोड़ा।

किर्गिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने टेलीफोन द्वारा एएफपी को बताया कि “क्षेत्रीय ऊर्जा ग्रिड में एक दुर्घटना के कारण” बिजली विफल हो गई थी।

क्रिप्टो पावर का उपयोग

मध्य एशियाई देशों ने अपने ग्रिड को गर्मियों के सूखे से बोझिल देखा है जिसने किर्गिस्तान में जलविद्युत क्षमता को प्रभावित किया है और विशेष रूप से कजाकिस्तान में इस क्षेत्र में क्रिप्टोकुरेंसी खनन में उछाल आया है।

कजाकिस्तान में क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन की वृद्धि अगले दरवाजे चीन में अभ्यास पर एक वास्तविक प्रतिबंध से जुड़ी हुई थी, और पिछले साल की दूसरी छमाही में बिटकॉइन जैसी अस्थिर क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों में वृद्धि हुई थी।

दक्षिणी कजाकिस्तान, जो परंपरागत रूप से ऊर्जा की कमी को सहन करता है और देश के बिजली समृद्ध उत्तर से आपूर्ति पर निर्भर करता है, विशेष रूप से आमद से प्रभावित था।

कजाखस्तान के राष्ट्रीय बिजली प्रदाता केईजीओएस ने कहा कि “मध्य एशिया (उज्बेकिस्तान, किर्गिस्तान) की ऊर्जा प्रणाली द्वारा बनाए गए एक महत्वपूर्ण आपातकालीन असंतुलन के कारण, कजाकिस्तान में ग्रिड के बीच बिजली के पारगमन के लिए बिजली में वृद्धि हुई थी”।

रूसी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि अल्माटी में हवाईअड्डा, जहां बिजली कटौती ने पूरे शहर को प्रभावित नहीं किया, सामान्य रूप से काम कर रहा था, लेकिन ताशकंद के हवाई अड्डे ने बिजली की कमी के कारण उड़ानें प्राप्त करना बंद कर दिया था।

एएफपी के एक संवाददाता ने कहा कि ताशकंद की मेट्रो, जो इस क्षेत्र की सबसे बड़ी मेट्रो है, ने भी काम करना बंद कर दिया है, नल का पानी मुश्किल से चल रहा था।

स्थानीय वेबसाइट 24.kg ने हवाई अड्डे के प्रबंधन का हवाला देते हुए बताया कि बिश्केक का हवाई अड्डा कम क्षमता पर काम कर रहा था।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks