NIA ने केरल, आंध्रप्रदेश में मारे छापे, डिजिटल डिवाइस कींं जब्त, जानें क्‍या है मामला


नई दिल्ली. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शुक्रवार को केरल (Kerala) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) भर में तीन स्थानों पर छापेमारी की. ये छापे पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी (PLGA) भर्ती मामले के सिलसिले में मारे गए थे. इसमें केरल के वायनाड जिले और आंध्र प्रदेश के गुंटूर और चित्तूर जिले में एजेंसी ने कार्रवाई की. इसमें कई आपत्तिजनक दस्तावेज, डिजिटल डिवाइस, सिम कार्ड, डिजिटल स्टोरेज डिवाइस जब्त करने का दावा किया है.

न्‍यूज एजेंसी एएनआई ने एनआईए के अधिकारियों के हवाले से कहा है कि यह मामला युवाओं को भाकपा (माओवादी) में भर्ती करने से जुड़ा हुआ है. इन युवाओं को आगे ट्रेनिंग देकर आतंकवादी शिविरों के आयोजन में इस्‍तेमाल किया जाता था. भारत की अखंडता और संप्रभुता और एकता को खतरे में डालने के लिए युवाओं को इस्‍तेमाल करने की कोशिश की जा रही थी.

एक हफ्ते पहले एनआईए ने अपने पूर्व एसपी और आईपीएस अधिकारी अरविंद दिग्विजय नेगी को गिरफ्तार कर लिया था. हिमाचल कैडर के आईपीएस अधिकारी नेगी पर प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (lashkar-e-taiba) के एक सदस्य को गोपनीय दस्तावेज लीक करने का आरोप है. एजेंसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के 2011 बैच में पदोन्नत नेगी को पिछले साल छह नवंबर को एनआईए द्वारा दर्ज एक मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया था. यह मामला भारत में आतंकवादी गतिविधियों की साजिश और अंजाम देने में मदद करने के लिए प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के नेटवर्क के प्रसार से संबंधित है. एनआईए ने इस मामले में पहले छह लोगों को गिरफ्तार किया था.

Tags: Andhra Pradesh, Kerala, NIA



Source link

Enable Notifications OK No thanks