अब पटना में मिलेगा मुंबई के मरीन ड्राइव का आनंद, दीघा से PMCH तक फ़र्राटा भरेंगी गाड़ियां 


पटना. बिहार के लोगों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बड़ी सौगात दी है. सीएम नीतीश कुमार ने शुक्रवार को जयप्रकाश गंगा पथ (JP Ganga Path), जिसे पटना का मरीन ड्राइव कहा जा रहा है, का उद्घाटन किया. 3,831 करोड़ रुपये की लागत से इस मरीन ड्राइव (Marine Drive) का निर्माण करवाया गया है. फर्स्ट फेज के तहत दीघा से पीएमसीएच (PMCH) तक इस पाथवे का निर्माण कार्य पूरा हुआ है. इसके अलावा, जयप्रकाश गंगा पथ को अटल पथ से भी जोड़ दिया गया है. मुख्यमंत्री ने अटल पथ फेज 2 का भी उद्घाटन किया. अटल पथ फेज 2 का निर्माण 69.55 करोड़ की लागत से हुआ है.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि आज मैं बिहार के मरीन ड्राइव का उद्घाटन कर रहा हूं. 11 अक्टूबर, 2013 को जयप्रकाश नारायण के जन्मदिन के मौके पर हमने इसकी नींव रखी थी, और उसी दिन सोच लिया था कि जेपी गंगा पर के नाम से यह जाना जाएगा. आज वो दिन आ गया है जब इसका उद्घाटन हो गया है. इस पथ के शुरू होने से आम लोगों को सहूलियत होगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि अटल पथ का निर्माण हुआ था तो हमने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर उसका नाम नाम रखा था. उसी सोच के साथ जेपी गंगा पथ की नींव भी रखी थी.

फर्स्ट फेज के तहत दीघा से पीएमसीएच तक इस पाथवे का निर्माण कार्य पूरा हुआ है

मुख्यमंत्री ने कहा कि फर्स्ट फेज़ के दौरान अभी दीघा से लेकर पीएमसीएच तक काम पूरा हो गया है. शेष बचे हुए काम को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा. इसके साथ ही जेपी गंगा पथ के साइड में लोगों के वॉक के लिए पथ तैयार किया जा रहा है जहां लोग सुबह और शाम का वॉक कर सकते हैं. सीएम नीतीश ने कहा कि 3,831 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य कराया जा रहा है. जरूरत पड़ी तो इस राशि को और बढ़ाया जाएगा. फर्स्ट फेस का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद दूसरे फेज का काम शुरू होगा. उन्होंने कहा कि पीएमसीएच को हम बहुत बड़ा बना रहे हैं. इतना बड़ा इतना बड़ा अस्पताल कहीं नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि मरीन ड्राइव के उद्घाटन के बाद यहां और तेजी से विकास होगा. अब लोग मरीन ड्राइव देखने नहीं आएंगे, बल्कि यहां रहने की भी सोचेंगे.

बता दें कि पहले फेज में दीघा से पीएमसीएच का तक का काम अभी कंप्लीट हुआ है जिसमें चार कनेक्टिंग रोड बनाए गए हैं जो जेपी गंगा पथ को शहर से जोड़ता है. इस पथ के उद्घाटन से न सिर्फ लोगों को जाम से निजात मिलेगा, बल्कि पीएमसीएच से एम्स की दूरी भी 20 मिनट में तय हो जाएगी.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Marine Drive, PATNA NEWS



Source link

Enable Notifications OK No thanks