Nutan Birth Anniversary: 60 के दशक में स्विमसूट पहन नूतन ने मचा दिया था तहलका, करियर के पीक पर कर ली थी शादी


Nutan Birth Anniversary: नूतन बहल (Nutan Bahl) ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करीब 40 साल काम किया. हिंदी सिनेमा की 70 से अधिक फिल्मों में शानदार अदाकारी से दर्शकों का मन मोह लेने वाली नूतन का जन्म 4 जून 1936 को मुंबई के एक जाने माने फिल्मी फैमिली में हुआ था. नूतन की मां शोभना समर्थ (Shobhna Samarth) खुद एक शानदार एक्ट्रेस थी और पिता कुमार सेन समर्थ फिल्म डायरेक्टर थे. शोभना और कुमार की बेटी नूतन बेहद खूबसूरत थी. स्विट्जरलैंड से पढ़ाई करने वाली एक्ट्रेस ने साल 1950 में फिल्म ‘हमारी बेटी’ से अभिनय की दुनिया में कदम रख दिया था.

मात्र 14 साल की नूतन एक बार पर्दे पर आईं तो उनके साथ काम करने के लिए हर बड़ा एक्टर तैयार रहता था. अपने समय की टॉप हीरोईनों में शुमार नूतन जब अपने करियर के पीक पर थीं तभी रजनीश बहल से शादी कर ली. रजनीश का ताल्लुक फिल्मी दुनिया से नहीं था, वह नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर थे.
नूतन और रजनीश बहल की शादीशुदा जिंदगी का असर एक्टिंग करियर पर नहीं पड़ा. नूतन काम करती रहीं.

‘दिल्ली का ठग’ में नूतन ने पहना था स्विमसूट
अपने जमाने की मशहूर एक्ट्रेस नूतन न सिर्फ खूबसूरत थीं बल्कि बोल्ड भी थीं. 50-60 के दशक का जमाना जब सादगी वाला माना जाता था उस दौर में अपनी फिल्म ‘दिल्ली का ठग’ में स्विमसूट पहनकर तहलका मचा दिया था. एसडी नारंग के निर्देशन में बनी इस फिल्म में किशोर कुमार भी थे. ‘सुजाता’ ‘नगीना’, ‘हमलोग’, ‘लैला मजनूं’, ‘सीमा’ ,’चंदन’, ‘बंदिनी’ ,’छलिया’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’, ‘सौदागर’ जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय के लिए नूतन को याद किया जाता है. नूतन को अपने फिल्मी करियर में ढेर सारे अवॉर्ड्स मिले. नूतन को देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

Raj Kapoor with Nutan

राज कपूर के साथ 1959 में आई फिल्म ‘कन्हैया’ के सीन में नूतन. (फोटो साभार: Movies N Memories/twitter)

मोहनीश बहल को अपनी मां पर गर्व है
शानदार अदाकारा नूतन का निधन कैंसर नामक खतरनाक बीमारी से हुई थी. काफी इलाज चला लेकिन 21 फरवरी 1991 को एक्ट्रेस ने आखिरी सांस ली. उनके बेटे मोहनीश बहल भी एक्टर हैं, उन्हें अपनी मां पर बहुत गर्व है. एक बार अपनी मां के बारे में बात करते हुए मोहनीश ने बताया था कि ‘हमारी फैमिली बिलकुल आम फैमिली की तरह ही थी. मेरे दोस्तों के घर से मेरा घर बस इस मायने में अलग होता था कि मेरे घर पर मां की जीती हुईं तमाम ट्रॉफियां रखी होती थीं’.

Tags: Actress, Birth anniversary, Bollywood

image Source

Enable Notifications    OK No thanks