भारत में सिर्फ स्मार्टफोन ही बेचेगी Xiaomi, चाइनीज कंपनी ने बंद किया फाइनेंशियल बिजनेस, बताई इसकी वजह


हाइलाइट्स

मार्च 2019 में Xiaomi ने भारत में Mi Pay लॉन्च किया था. 
उस समय देश में अकेले इस ऐप के 20 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स थे.
Xiaomi कथित टैक्स चोरी के चलते भारत में कड़ी जांच का सामना कर रही है.

नई दिल्ली. चाइनीज स्मार्टफोन निर्माता Xiaomi कॉर्पोरेशन ने भारत में अपने फाइनेंशियल बिजनेस को बंद कर दिया है. कंपनी ने हाल ही में प्ले स्टोर और देश में अपने ऐप स्टोर से Mi Pay और Mi क्रेडिट ऐप को हटा दिया है. Mi Pay, जिसने यूजर्स को देश के UPI पेमेंट नेटवर्क पर ट्रांजेक्शन की अनुमति दी थी, इसे भी NPCI द्वारा स्वीकृत UPI ऐप्स की सूची से हटा दिया गया है.

शियोमी के फाइनेंशियल सर्विस डिविजन का अचानक बंद होना कंपनी के लिए एक बड़ा झटका है. मार्च 2019 में Xiaomi ने भारत में Mi Pay लॉन्च किया था. कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, उस समय देश में अकेले इस ऐप के 20 मिलियन से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स थे.

ये भी पढ़ें- पहली बार ऐसा ऑफर! Xiaomi के दमदार Smart TV के साथ मुफ्त मिल रहा है 6 हज़ार रु वाला स्मार्ट Speaker

Xiaomi पर कथित रूप से टैक्स चोरी के आरोप
कंपनी के प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को बताया, “वार्षिक रणनीतिक मूल्यांकन के दौरान मुख्य
व्यावसायिक सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हमने मार्च 2022 में MI फाइनेंशियल सर्विसेज को बंद कर दिया.”

दरअसल Xiaomi कथित तौर पर टैक्स चोरी के चलते भारत में कड़ी जांच का सामना कर रही है. अप्रैल में भारत की केंद्रीय जांच एजेंसी ने Xiaomi की 67.6 करोड़ डॉलर की संपत्ति ली थी. जांच में दावा किया गया था कि कंपनी ने गैर-कानूनी तरीके से रॉयल्टी के रूप में विदेशों में पैसा भेजा था. हालांकि, चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी ने आरोपों को खारिज कर दिया था.

गलवान घाटी विवाद के बाद बढ़ा तनाव
बता दें कि जून 2020 में पूर्वी लद्दाख में सीमा पर सैन्य संघर्ष के बाद भारत और चीन के बीच राजनीतिक तनाव बढ़ गया है, जिसकी वजह से कई चीनी कंपनियों के लिए भारत में व्यापार करना मुश्किल हो गया है. गलवान घाटी की घटना के बाद भारत ने 300 से अधिक चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इनमें टिकटॉक जैसे लोकप्रिय ऐप शामिल हैं, सुरक्षा चिंताओं का हवाला देते हुए, और भारत में निवेश करने वाली चीनी कंपनियों के लिए नियमों को भी कड़ा किया है.

Tags: Business news, Xiaomi, Xiaomi Smartphones

image Source

Enable Notifications OK No thanks