PAK vs AUS: पाकिस्तान ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के मुंह से छीन ली जीत; जानें चौथी पारी का सबसे बड़ा स्कोर


कराची. पाकिस्तान ने असंभव को संभव कर दिखाने वाले अंदाज में 172 ओवर बैटिंग कर मैच बचा लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान पाकिस्तान को जीत के लिए 506 रन का लक्ष्य दिया था. यह ऐसा लक्ष्य था, जो 145 साल के क्रिकेट इतिहास में कोई टीम हासिल नहीं कर सकी थी. उम्मीद की जा रही थी कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीत लेगा. ऑस्ट्रेलिया के पास पाकिस्तान को आउट करने के लिए 172 ओवर भी थे. लेकिन पाकिस्तान की दिलेर बैटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से तकरीबन तय जीत छीन ली. पाकिस्तान यह मैच जीत नहीं सका. उसने इसे ड्रॉ कराया. लेकिन किसी भी टीम के प्रशंसकों के लिए ऐसे ड्रॉ किसी जीत से कम नहीं हैं.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने इस पहाड़काय लक्ष्य से मुकाबला करने के लिए टीम का नेतृत्व किया. उन्होंने 196 रन की बेमिसाल पारी खेली. बाबर ने ओपनर अब्दुल्लाह शफीक के साथ 208 रन की साझेदारी कर साथियों को यह हौसला दिया कि मैच ड्रॉ कराया जा सकता है. इसके बाद पाकिस्तान के स्टार विकेटकीपर विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan) ने शतक लगाकर टीम को सुरक्षित मुकाम तक पहुंचाया.

Women’s World Cup: 21 साल की इंग्लिश स्पिनर ने किया भारतीय टीम का काम तमाम, पिता का सपना साकार

इंग्लैंड के नाम है विश्व रिकॉर्ड
पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच जब पांचवें व आखिरी दिन का खेल खत्म हुआ तब मेजबान टीम 7 विकेट पर 443 रन बना चुकी थी. पाकिस्तान का यह स्कोर चौथी पारी में उसका सबसे बड़ा स्कोर है. जहां तक विश्व रिकॉर्ड की है तो यह उपलब्धि इंग्लैंड के नाम है. इंग्लिश टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1939 में चौथी पारी में 654/5 का स्कोर बना चुकी है. पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया की तरह यह मैच भी ड्रॉ रहा था.

भारत बना चुका है 445 रन
भारतीय टीम का चौथी पारी में सबसे अधिक स्कोर 445 रन है. भारतीय टीम ने यह स्कोर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 1978 में बनाया था. ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए इस मैच में भारत को जीत के लिए 493 रन का लक्ष्य दिया था. भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 6 विकेट पर 415 रन बना लिए थे. तब लग रहा था कि या तो भारत यह मैच जीत लेगा या ड्रॉ करा लेगा. लेकिन ऐसा नहीं हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के आखिरी 4 विकेट जल्दी-जल्दी झटककर मैच अपने नाम कर लिया.

Tags: Australia, Babar Azam, Mohammad Rizwan, Pakistan

image Source

Enable Notifications OK No thanks