BCCI की राह पर पाकिस्तान और श्रीलंका, खिलाड़ियों को लगेगा करोड़ों का झटका, ये है पूरा मामला


नई दिल्ली. दुनिया के कई दिग्गज खिलाड़ी इन दिनों इंटरनेशनल क्रिकेट की जगह टी20 लीग को अधिक तरजीह दे रहे हैं. इसका कारण भी है. खिलाड़ियों को लीग से कुछ ही दिनों में करोड़ों रुपए की आमदनी हो जाती है. हालांकि बीसीसीआई (BCCI) ने भारतीय खिलाड़ियों के विदेशी टी20 लीग में खेलने पर रोक लगा रखी है. संन्यास के बाद भी कोई खिलाड़ी बाहर होने वाली लीग में खेल सकता है. अब पाकिस्तान और श्रीलंका भी इस राह पर चल पड़े हैं. इससे खिलाड़ियों को नुकसान होगा. टी20 लीग या अन्य लीग में नहीं खेलने से उन्हें करोड़ों रुपए नहीं मिलेंगे. ऐसे में बोर्ड को इस ओर भी ध्यान देने की जरूरत है. पिछले दिनों पाकिस्तान ने खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले बिग बैश लीग के लिए एनओसी देने से मना कर दिया था.

ताजा मामला श्रीलंका के ऑलराउंडर वानिंदुर हसारंगा (Wanindu Hasaranga) का है. इस लेग स्पिनर ने आईपीएल 2022 में भी कमाल का प्रदर्शन किया था. वे 27 विकेट लेकर सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहे थे. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में इंग्लैंड में चल रहे द हंड्रेड में एनओसी देने से मना कर दिया है. उन्हें मैनचेस्टर ओरिजनलस ने लगभग एक करोड़ रुपए में अपनी टीम में शामिल किया था. जानकारी के मुताबिक उनकी जगह साउथ अफ्रीका के ट्रिस्टन स्ट्ब्स को मौका दिया गया है.

टी20 वर्ल्ड कप के कारण ऐसा
श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड के चीफ एग्जीक्यूटिव एश्ले डिसिल्वा ने कहा कि एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए हम खिलाड़ियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर रिफ्रेश रखना चाहते हैं. मालूम हो कि एशिया कप 27 अगस्त से यूएई में शुरू हो रहा है. वहीं टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने हैं. इससे पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने भी द हंड्रेड से नाम वापस ले लिया. उन्हें नीदरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम में जगह मिली है.

CWG 2022: भारत को क्रिकेट में पहला मेडल दिलाने का दारोमदार 5 खिलाड़ियों पर, टीम सिर्फ एक जीत दूर

CWG 2022: भारतीय महिला क्रिकेट टीम सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भिड़ेगी, रिकॉर्ड चौंकाने वाले

अगले साल जनवरी में यूएई में भी नई टी20 लीग शुरू हो रही है. इसमें भी दुनियाभर के टॉप खिलाड़ियों के खेलने की उम्मीद है. आईपीएल के बाद यहां खिलाड़ियों को सबसे अधिक सैलरी मिल सकती है. इंडियन प्रीमियर लीग के आने वाले सीजन में मैचों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. यानी इसका भी विंडो बढ़ाया जाएगा.

Tags: Babar Azam, BCCI, IPL, Pakistan, Sri lanka, Wanindu Hasaranga

image Source

Enable Notifications OK No thanks