एक्सरसाइज करते हुए अक्सर लोग कर बैठते हैं यह चार गलतियां


कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह जब वर्कआउट शुरू करते हैं तो सीधे ही अपनी मेन एक्सरसाइज को करना शुरू कर देते हैं। जबकि यह गलत है। इससे बॉडी में दर्द बढ़ने के साथ-साथ चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

आज के समय में हर व्यक्ति खुद को फिट रखना चाहता है और इसके लिए खान-पान के साथ-साथ वर्कआउट पर भी पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। अधिकतर लोग खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज तो करते हैं, लेकिन वह इस दौरान कुछ छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिसके कारण उन्हें फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ता है। साथ ही साथ उन्हें वह रिजल्ट भी नहीं मिल पाता है, जैसा कि उन्होंने सोचा होता है। इससे उनके मन में एक निराशा पैदा होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको एक्सरसाइज के दौरान की जाने वाली ऐसी ही कुछ मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी नुकसान पहुंचा सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: यदि आप डायटीशियन द्वारा सुझाए हुए समुचित आहार पर ध्यान देंगे तो कोरोना के प्रकोप से रहेंगे सुरक्षित

पहली गलती- कपड़ों पर ध्यान ना देना

यह देखने में भले ही एक छोटी सी मिसटेक लगे, लेकिन इसका व्यापक असर आपके वर्कआउट पर पड़ता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हुए ऐसे कपड़े पहनते हैं जो पसीने को अब्जॉर्ब ना कर सकें तो इससे आपको चिपचिपेपन के कारण इरिटेशन व स्किन इचिंग की समस्या शुरू हो जाती है। वहीं, आपके कपड़े थोड़े स्ट्रेचेबल भी होने चाहिए, ताकि वर्कआउट के दौरान तरह-तरह के बॉडी मूवमेंट को आसानी से करना आपके लिए आसान हो।

दूसरी गलती- वार्मअप को नजरअंदाज करना

कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वह जब वर्कआउट शुरू करते हैं तो सीधे ही अपनी मेन एक्सरसाइज को करना शुरू कर देते हैं। जबकि यह गलत है। इससे बॉडी में दर्द बढ़ने के साथ-साथ चोटिल होने की संभावना भी बढ़ जाती है। हमेशा पहले 5-10 मिनट तक वार्मअप किया जाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बॉडी अलर्ट होती है और फिर आप किसी भी एक्सरसाइज को अधिक बेहतर तरीके से कर पाते हैं और आपको रिजल्ट भी अच्छा मिलता है।

तीसरी गलती- हमेशा एक ही एक्सरसाइज करना

यह सच है कि वर्कआउट का एक रूटीन होना चाहिए, लेकिन उसमें हमेशा एक ही एक्सरसाइज को करना कभी भी एक अच्छा आइडिया नहीं माना जाता। इसके कई नुकसान होते हैं। सबसे पहले तो जब आप एक ही वर्कआउट करते हैं तो इससे आपको बोरियत होती है और बेमन से एक्सरसाइज करने से वह आपके लिए बोझिल हो जाता है। वहीं दूसरी ओर, एक ही तरह का वर्कआउट करने से बॉडी उसकी आदी हो जाती है और फिर इससे आपको रिजल्ट नहीं मिलते हैं। इसके अलावा, एक ही तरह के वर्कआउट से केवल आपकी बॉडी के कुछ ही हिस्सों पर उसका असर नजर आता है। इसलिए कोशिश करें कि आप हर दिन अपने वर्कआउट में वैरायटी लाएं ताकि इसमें आपको मजा भी आए और आपको बेस्ट रिजल्ट मिल सकें।

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीज़ें, इन चीज़ों का भूलकर भी ना करें सेवन

चौथी गलती- वर्कआउट सेशन खत्म करने की जल्दी

यह गलती हम सभी ने कभी ना कभी अवश्य की है। दरअसल, जब हम वर्कआउट शुरू करते हैं तो हम उसके लिए पहले से ही समय सुनिश्चित कर लेते हैं और फिर तय समय सीमा में अपना वर्कआउट खत्म करने के चक्कर में हम बैक टू बैक एक्सरसाइज करते जाते हैं, जिससे शरीर को बिल्कुल भी रिलैक्स नहीं मिलता और कभी-कभी मसल्स में चोट भी आ जाती है। इसलिए वर्कआउट सेशन खत्म करने की जल्दी ना करें, बल्कि हर एक्सरसाइज को सही तरह से करें। अगर आप किसी एक्सरसाइज के तीन सेट कर रहे हैं तो एक खत्म करने के बाद कुछ सेकंड्स के लिए रूकें और तभी दूसरा सेट शुरू करें।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks