Covid-19 से संक्रमित होने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? यहां जान लीजिए


हाइलाइट्स

जो लोग कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है.
जिन लोगों में कोविड के हल्के लक्षण पाए गए, उन्हें डायबिटीज का खतरा ज्यादा नहीं होता.

Covid-19 Increases Diabetes Risk: दुनियाभर में पिछले कुछ सालों से कोविड-19 कहर लगातार जारी है. अब तक करोड़ों लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं और लाखों लोग जान गंवा चुके हैं. जो लोग कोरोना से उबर गए हैं, उन्हें भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. एक हालिया स्टडी के मुताबिक कोविड-19 से ठीक हो चुके लोग तेजी से डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं. इसलिए ऐसे लोगों को काफी सावधान रहने की जरूरत है. देश में भी बड़ी संख्या में लोग को कोविड संक्रमण से उबर चुके हैं. अब सवाल उठता है कि क्या उन्हें डायबिटीज होने का खतरा बढ़ गया है? इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः हर दिन टहलने से मोटापा, ब्रेस्ट कैंसर समेत कई बीमारियों का खतरा होता है कम !

कोविड के बाद बढ़ रहा डायबिटीज का खतरा

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ महीने पहले की गई एक रिसर्च में पता चला है कि जो लोग कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो जाते हैं, उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. इस स्टडी में मार्च 2020 से जुलाई 2021 तक जर्मनी के 88 लाख लोगों का डाटा इकट्ठा किया गया. इसके बाद वैज्ञानिकों ने डाटा की गहन समीक्षा की और फिर निष्कर्ष निकाला. स्टडी में कहा गया है कि जो लोग कोविड से उबर चुके थे. उनमें डायबिटीज का खतरा 28 फीसदी अधिक था. जिन लोगों में कोविड के हल्के लक्षण पाए गए, उन्हें डायबिटीज का खतरा नहीं था.

यह भी पढ़ेंः मलेरिया और टाइफाइड जैसे होते हैं ‘मारबर्ग वायरस’ के लक्षण? यहां जानें सच्चाई

ये लक्षण दिखने पर हो जाएं सावधान

स्टडी में कहा गया है कि जो लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, डायबिटीज तो लेकर सतर्क हो जाना चाहिए. अगर उन्हें बार-बार यूरिन आना, प्यास लगना और ज्यादा थकान महसूस सोने जैसे लक्षण दिख रहे हैं, तो सावधान होने की जरूरत है. यह डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं. किसी भी तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डायबिटीज एक्सपर्ट से संपर्क करना चाहिए और चेकअप कराना चाहिए. डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होता है.

डायबिटीज से ऐसे करें बचाव

  • हर दिन एक्सरसाइज करें
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं
  • वजन को कंट्रोल करें
  • स्मोकिंग तुरंत छोड़ दें
  • थोड़ा-थोड़ा कई बार खाएं
  • फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें
  • फाइबर युक्त पदार्थों का सेवन करें
  • विटामिन डी की मात्रा बढ़ाएं
  • हाईली प्रोसैस्ड फूड कम खाएं

Tags: COVID 19, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

image Source

Enable Notifications OK No thanks