सेहत ही नहीं त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद है पिपरमेंट ऑयल, मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे


पिपरमेंट ऑयल में विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण होते हैं। पिपरमेंट का तेल हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस तेल का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है।

पुदीने को पत्तियों के अर्क के तेल को पिपरमेंट ऑयल कहते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण होते हैं। पिपरमेंट का तेल हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इस तेल का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। आज हम आपको पिपरमेंट ऑयल के फायदों के बारे में बताएंगे –

इसे भी पढ़ें: दलिए की मदद से करें अपनी स्किन की केयर

बालों के लिए पिपरमेंट ऑयल के फायदे 

पिपरमेंट ऑयल में एंटीमाइक्रोबियल, एंटी इन्फ्लामेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं। इस तेल से बालों की मालिश करने से रक्त प्रवाह ठीक तरह से होता है और बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

पिपरमेंट ऑयल में मेंथॉल होता है जो बालों को फायदा पहुंचाता है। इससे ठंडक मिलती है और रूखे बाल और खुजली की समस्या दूर होती है।

पिपरमेंट ऑयल को बालों में लगाने से रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने में मदद मिलती है। इससे बालों का टूटना कम होता है और बाल मजबूत और घने बनते हैं।

त्वचा के लिए पिपरमेंट ऑयल के फायदे 

अगर आप मुंहासों की समस्या से परेशान हैं तो चेहरे पर पेपरमॉन का तेल लगाने से फायदा होगा। इसमें एंटी बैक्टिरियल गुण होते हैं जो  त्वचा पर बैक्टीरिया को पनपने से रोकते हैं। इसके लिए रूई की मदद से पिंपल्स पर पिपरमेंट ऑयल लगाएं।

इसे भी पढ़ें: घने और मजबूत बालों के लिए घर पर बनाएँ प्याज का तेल, कुछ ही दिनों में कमर के नीचे होगी चोटी

पिपरमेंट ऑयल के इस्तेमाल से त्वचा की रंगत निखरती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ब्लीचिंग गुण होते हैं। त्वचा पर पिपरमेंट ऑयल लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या दूर होती है और रंग साफ होता है। इसके लिए पिपरमेंट ऑयल में कुछ बूंदें नारियल के तेल की मिलाकर त्वचा पर लगाएं।

चेहरे पर पिपरमेंट ऑयल लगाने से झुर्रियां और एजिंग के लक्षण दूर करने में मदद मिलती हैं। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए और एंटी एजिंग गुण होते हैं। इसके लिए जैतून के तेल में पिपरमेंट ऑयल और चुटकीभर नमक मिलाकर चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। इससे झुर्रियां कम होंगे और चेहरे पर निखार आएगा।

– प्रिया मिश्रा 

image Source

Enable Notifications OK No thanks