आर अश्विन ने वनडे क्रिकेट की प्रासंगिकता पर उठाए सवाल, कहा- पुराने नियम पर लौटना होगा


मुंबई. भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन (R Ashwin) का मानना है कि वनडे क्रिकेट को अपनी प्रासंगिकता तलाशनी होगी, क्योंकि यह बिना उतार-चढ़ाव के टी20 क्रिकेट का विस्तार वाला फॉर्मेट बनता जा रहा है. दुनिया भर में द्विपक्षीय वनडे की प्रासंगिकता कम होती जा रही है और भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री समेत कई दिग्गजों का मानना है कि इस तरह की सीरीज की बजाय फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग अधिक होनी चाहिए. टीम इंडिया इन दिनों इंग्लैंड से वनडे सीरीज खेल रही है. 3 मैचों की सीरीज में वह 1-0 से आगे है. दूसरा मैच कल लॉर्ड्स पर खेला जाना है. हालांकि अश्विन टीम में नहीं हैं.

आर अश्विन ने वानी एंड टफर्स क्रिकेट क्लब पॉडकास्ट में कहा, ‘यह प्रासंगिकता की बात है और मुझे लगता है कि वनडे क्रिकेट को अपनी प्रासंगिकता तलाशनी होगी. उसे अपनी जगह बनानी होगी.’ उन्होंने कहा कि वनडे क्रिकेट की सबसे बड़ी खूबसूरती यह थी कि इसमें उतार-चढाव नहीं है. इस फॉर्मेट में गेंदबाजों की भी भूमिका होती है. आजकल वनडे पारी में 2 नई गेंदें ली जाती है, लेकिन अश्विन का मानना है कि पुराने फॉर्मेट पर लौटना चाहिए, जिसमें एक ही गेंद का प्रयोग होता था.

स्विच हिट पर भी उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि एक गेंद के प्रयोग से मुकाबला बराबरी का होता था. रिवर्स स्विंग भी मिलती थी, जो खेल के लिए जरूरी है. इसके अलावा उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर एक और नियम में बदलाव की बात कही. उन्होंने कहा कि बल्लेबाज को स्विच हिट खेलने की छूट है. लेकिन अगर वह बॉल मिस करता है, तो उसे एलबीडब्ल्यू दिया जाना चाहिए. उन्होंने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो का उदाहरण दिया और कहा कि उन्होंने एक पारी में 10 ऐसे शॉट खेले, इसमें से 9 बार वह सफल नहीं हो पाए. ऐसे में गेंदबाज के पास उन्हें 9 बार आउट करने का मौका था.

T20 Ranking: सूर्यकुमार यादव ने 44 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ा, भुवनेश्वर कुमार ने भी लगाई छलांग

इससे पहले अश्विन ने मांकडिंग पर भी सवाल उठाए थे और आईपीएल के दौरान जोस बटलर को रन आउट किया था. इसके बाद इसे खेल भावना के विपरीत बताया गया था और अश्विन की आलोचना भी हुई थी. बाद में आईसीसी ने एक फैसले में मांकडिंग को सही बताते हुए गलत खेल भावना शब्द को हटा दिया था.

Tags: England vs India, ICC, India Vs England, R ashwin, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks