दक्षिण अफ्रीका की आगामी टी20 लीग में RIL ने खरीदेगी टीम, मुंबई इंडियंस ब्रांड को और आगे ले जाना है लक्ष्य


मुंबई. क्रिकेट में अपनी बढ़ती अंतरराष्ट्रीय मौजूदगी को और सुदृढ़ करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने बुधवार को घोषणा की कि वह दक्षिण अफ्रीका की आगामी टी20 लीग में एक फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण करेगी. नई फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस ब्रांड को और आगे ले जाएगी. आरआईएल यूएई-आधारित लीग में टी20 टीम का अधिग्रहण करने के और करीब आ जाएगी.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने क्रिकेट फ्रेंचाइजी और फुटबॉल के स्वामित्व के माध्यम से खेल पारिस्थितिकी तंत्र को विकसित करने में अहम भूमिका निभाई है. देश में अलग-अलग खेलों की लीग, प्रायोजन, परामर्श, और एथलीट प्रतिभा प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथा को बरकरार रखना ही आरआईएल का लक्ष्य है.

इसे भी देखें, आकाश अंबानी बने रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के नए चेयरमैन, कंपनी बोर्ड ने दी नियुक्ति को मंजूरी

इसके अलावा रिलायंस फाउंडेशन स्पोर्ट्स, आरआईएल की सीएसआर विंग, देश भर के एथलीटों को कई खेलों में चैंपियन बनने के अवसर प्रदान करती है. इतना ही नहीं, वैश्विक खेल आयोजनों की मेजबानी में भारत का नेतृत्व करके देश के ओलंपिक आंदोलन का नेतृत्व कर रही है.

इस साल की शुरुआत में, आरआईएल की डायरेक्टर नीता अंबानी ने प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के 2023 के सत्र की मेजबानी के लिए सफल बोली लगाई, जो 40 साल के लंबे अंतराल के बाद संभव हुआ. उन्होंने कहा, ‘रिलायंस परिवार में हमारी नई टी20 टीम का स्वागत करते हुए मुझे खुशी हो रही है. हम मुंबई इंडियंस के मनोरंजक क्रिकेट के ब्रांड को दक्षिण अफ्रीका में ले जाने के लिए उत्साहित हैं. एक ऐसा देश जो क्रिकेट से उतना ही प्यार करता है जितना हम भारत में करते हैं.’

उन्होंने आगे कहा, ‘दक्षिण अफ्रीका में एक मजबूत खेल पारिस्थितिकी तंत्र है. हम इस सहयोग और क्रिकेट क्षमता की खोज करने के लिए तत्पर हैं. जैसे-जैसे मुंबई इंडियंस के वैश्विक क्रिकेट ब्रांड को आगे ले जा रहे हैं, हम खेलों के माध्यम से खुशी और उत्साह फैलाने के लिए प्रतिबद्ध रहते हैं.’

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, ‘दक्षिण अफ्रीकी फ्रेंचाइजी के साथ अब हमारे पास तीन देशों में 3 टी20 टीमें हैं. हम क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र और ब्रांड मुंबई इंडियंस में अपनी खेल विशेषज्ञता का लाभ उठाने के लिए तत्पर हैं ताकि टीम बनाने में मदद मिल सके और क्रिकेट प्रेमियों को कुछ बेहतरीन अनुभव प्रदान किए जा सकें.’ रिकॉर्ड 5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस टीम का स्वामित्व भी आरआईएल के ही पास है.

(डिस्क्लेमर : नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैंजिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता हैजिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Cricket South Africa, Hindi Cricket News, Mumbai indians, Reliance industries, RIL, T20 cricket

image Source

Enable Notifications OK No thanks