ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने मचाया धमाल, भारत ने विदेशी सरजमीं पर टेस्ट में किया अपना ‘सर्वश्रेष्ठ’ प्रदर्शन


नई दिल्ली. भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निधारित 5वें टेस्ट मैच (IND vs ENG 5th Test) में शनिवार को अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए. एक वक्त भारत ने अपने 5 विकेट 98 के स्कोर तक गंवा दिए थे लेकिन फिर ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा जम गए और ऐसे जमे कि टीम को 300 के पार पहुंचा दिया. खास बात है कि भारत ने अपने 5 विकेट खोने के बाद टेस्ट क्रिकेट में विदेशी सरजमीं पर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है.

विकेटकीपर बल्लेबाज और टीम के उप-कप्तान ऋषभ पंत ने 146 जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने 104 रन की पारी खेली. पंत ने 111 गेंदों पर 20 चौके और 4 छक्के जड़े. वहीं, जडेजा ने 194 गेंदों की अपनी संयमित पारी में 13 चौके लगाए. दोनों ने मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रन जोड़े. पंत ने अपने टेस्ट करियर का 5वां जबकि जडेजा ने तीसरा शतक लगाया. इंग्लैंड के अनुभवी पेसर जेम्स एंडरसन ने 5 विकेट लिए जबकि मैथ्यू पोट्स को 2 विकेट मिले. स्टुअर्ट ब्रॉड, कप्तान बेन स्टोक्स और जो रूट ने 1-1 विकेट लिया.

विदेशी सरजमीं पर इससे पहले भारत ने कभी 100 रन से कम में अपने 5 विकेट गंवाने के बाद इतना बड़ा स्कोर टेस्ट में नहीं बनाया. इस तरह भारत का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं, घरेलू मैदान की बात करें तो टीम इंडिया ने कोलकाता में 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट 83 रन तक गंवा दिए थे और फिर 453 रन बनाए. वहीं, चेन्नई में साल 1983 में वेस्टइंडीज के ही खिलाफ 5 विकेट 92 रन पर खोने के बाद 451 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था.

इतना ही नहीं, नंबर-7 पर बल्लेबाजी करते हुए रवींद्र जडेजा ने भी कमाल का प्रदर्शन किया. नंबर-7 या इससे भी नीचे के नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए किसी भारतीय ने साल में दूसरी बार टेस्ट शतक लगाने का काम चौथी बार किया है. इससे पहले पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1986 में, दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी ने 2009 में जबकि अनुभवी हरभजन सिंह ने 2010 में नंबर-7 या इससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए किसी साल में 2 बार टेस्ट शतक लगाए हैं.

Tags: Hindi Cricket News, IND vs ENG, India Vs England, Ravindra jadeja, Rishabh Pant

image Source

Enable Notifications OK No thanks