ऋषभ पंत, एमएस धोनी, किरण मोरे… कौन है टेस्‍ट क्रिकेट में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाला पहला भारतीय विकेटकीपर?


नई दिल्‍ली. अगर आपसे पूछा जाए कि टेस्‍ट क्रिकेट में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज जीतने वाला पहला भारतीय विकेटकीपर कौन है. तो शायद ज्‍यादातर फैंस एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम पर आकर अटक जाएंगे. अटकेंगे भी क्‍यों न, धोनी ने अपने दम पर भारत को कई टेस्‍ट सीरीज में जीत दिलवाई है. कुछ को शायद किरण मोरे का नाम याद आए. मगर इस सवाल के जवाब में अगर आप धोनी, ऋद्धिमान साहा, किरण मोरे, सैयद किरमानी आदि विकेटेकीपर का नाम लेते हैं तो ये जवाब गलत है.

टेस्‍ट क्रिकेट में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड जीतने वाले पहले भारतीय धोनी, साहा, मोरे या किरमानी नहीं बल्कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) हैं और उन्‍होंने इस उपलब्धि को हाल में श्रीलंका के खिलाफ (India vs Sri Lanka) 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में हासिल किया.

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में पंत ने बनाए कुल 185 रन

भारत ने श्रीलंका पर 2 टेस्‍ट मैचों की सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप किया. रोहित शर्मा की अगुआई में भारत ने 238 रन से दूसरा टेस्‍ट मैच जीता और ऋषभ पंत प्‍लेयर ऑफ द सीरीज रहे. इस सीरीज में पंत के प्रदर्शन की बात करें तो भारतीय विकेटकीपर ने 3 पारी में कुल 185 रन बनाए.

ढाका प्रीमियर लीग में खेलेंगे हनुमा विहारी सहित 7 भारतीय क्रिकेटर, IPL में नहीं मिला था खरीदार

IPL 2022: मुंबई इंडियंस को झटका, सूर्यकुमार यादव आईपीएल के शुरुआती मुकाबले से हो सकते हैं बाहर

इस दौरान उनका औसत 61.67 का और स्‍ट्राइक रेट 120.13 का रहा. मोहाली में वह शतक से चूक गए थे. उन्‍होंने मोहली टेस्‍ट ने 96 रन की पारी खेली थी. जबकि बेंगलुरू टेस्‍ट में 39 और 50 रन की पारी खेली थी. उन्‍होंने बेंगलुरू टेस्‍ट की दूसरी पारी में 28 गेंदों में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था.

Tags: India Vs Sri lanka, Ms dhoni, Rishabh Pant

image Source

Enable Notifications OK No thanks