नेपाली नगर में अतिक्रमण हटाने पर RJD नाराज, कहा- योगी की तर्ज पर CM नीतीश चला रहे बुलडोज़र


पटना. बिहार की राजधानी पटना (Patna) के नेपाली नगर में अवैध मकानों पर प्रशासन के द्वारा चलाए गए बुलडोजर को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने सरकार पर जमकर हमला बोला है. आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) मोदी और योगी की तर्ज पर बुलडोजर (Bulldozer) चलाने का काम कर रहे हैं. नेपाली नगर में सरकार की आंख के नीचे मकान बनाए गए थे, लेकिन उस समय किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की. अब उनके घरों पर बुलडोजर चलाया जा रहा है, जो उचित नहीं है. सरकार चाहे तो स्थानीय लोगों के लिए कोई सेटलमेंट कर सकती है.

जगदानंद सिंह ने कहा कि स्थानीय लोग बता रहे हैं कि हमने ज़मीन की रजिस्ट्री कराई थी. रजिस्ट्री की संस्था तो सरकार की है, फिर लोगों ने जमीन की रजिस्ट्री कैसे करा ली. उस वक्त लोगों को मना क्यों नहीं किया गया कि यह मीन सरकारी है, और इसकी खरीद बिक्री संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार जरूर कोई अर्बन कॉलोनी बनाने के लिए यह जमीन खाली करा रही होगी.

जगदानंद सिंह ने सरकार से सवाल पूछा कि अगर इन्होंने अवैध तरीके से सरकारी जमीन पर मकान बनाया है तो इन्हें बिजली कनेक्शन कैसे मिला. इस इलाके में सड़क का निर्माण क्यों कराया गया. स्थानीय लोगों ने अपने खून-पसीने की कमाई से घर बनाया है, जिसको अब इनसे खाली करवाया जा रहा है. उन्होने कहा कि सरकार को कार्रवाई के बदले आर्थिक जुर्माना वसूल कर प्रभावितों को घर देना चाहिए. सरकार को मानवता दिखानी चाहिए. नेपाली नगर के मकानों में बच्चे और बूढ़े भी हैं, सरकार को उनके बारे में ध्यान देने की जरूरत है.

आरजेडी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने पटना के नेपाली नगर में अतिक्रमण हटवाने की घटना पर कहा कि  सीएम नीतीश कुमार योगी आदित्यनाथ की तर्ज पर बुलडोजर चलवा रहे हैं (फाइल फोटो)

बिहार राज्य आवासीय बोर्ड की भूमि को किया गया अतिक्रमण मुक्त

बता दें कि शनिवार की सुबह राजीव नगर थाना क्षेत्र के नेपाली नगर में बिहार राज्य आवासीय बोर्ड की भूमि से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रशासन ने कार्रवाई शुरू की थी. प्रशासन ने 40 एकड़ जमीन पर बने 95 संरचनाओं पर बुलडोजर चला कर उसे अपने कब्जे में ले लिया. ढहाई गई संरचनाओं में अधिकांश चाहरदीवारी और निर्माणाधीन मकान थे. पटना के जिलाधिकारी (डीएम) डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि 75 संरचनाओं को पूरी तरह से और 20 संरचनाओं को आंशिक रूप से तोड़ा गया. पांच ऐसे मकान थे, जिनमें लोग रह रहे थे. इन्हें खाली करने के लिए 24 घंटे का समय दिया गया था.

अतिक्रमण हटाने के लिए लगभग 500 सुरक्षाकर्मी, 12 बुलडोजर के साथ यहां पहुंचे थे. बुलडोजर चलाने की कार्रवाई के दौरान स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन की टीम पर पथराव किया जिसमें कुछ लोगों को हल्की चोटें आईं. इन सभी का प्राथमिक उपचार किया गया.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Encroachment, Jagdanand Singh



Source link

Enable Notifications OK No thanks