RRB NTPC CBT 2: कल से शुरू हो रही है एनटीपीसी सीबीटी-2 परीक्षा, जानें जरूरी गाइडलाइन


RRB NTPC CBT 2: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से सोमवार 9 मई और मंगलवार 10 मई, 2022 को एनपीटीसी सीबीटी-2 परीका आयोजन किया जा रहा है। बोर्ड ने कुछ दिनों पहले परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र को भी जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने अब तक अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है, वे रेलवे के क्षेत्रवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्रवेश पत्र को जल्द से जल्द डाउनलोड कर लें। एनटीपीसी (नॉन टेक्नीकल पॉपुलर कैटेगरी) परीक्षा कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित की जाएगी।

RRB NTPC CBT 2: विशेष ट्रेनों की सुविधा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने परीक्षा में शामिल हो रहे उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनकी आवाजाही के लिए 65 विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही रेलवे की ओर से विशेष ट्रेन की आवाजाही वाले शहरों की सूची भी जारी की गई थी। बता दें कि बड़ी संख्या में उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के दूर होने की समस्या को सामने रख रहे थे। इसके बाद ही यह सुविधा दी गई है। हालांकि, उम्मीदवारों को टिकट के पैसे स्वयं ही जमा करने पड़ेंगे। इसमें किसी भी तरह की रियायत नहीं दी जाएगी।

RRB NTPC CBT 2: केवल स्तर 4 और 6 के लिए है परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड ने अपने आधिकारिक नोटिस में इस बात की जानकारी दी है कि 09 और 10 मई, 2022 को आयोजित की जा रही सीबीटी-2 परीक्षा केवल स्तर-4 और 6 पर नौकरियों के लिए हैं। वेतन स्तर 2, 3 और 5 के लिए परीक्षा का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। जो भी उम्मीदवार इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वे परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी या नए अपडेट के लिए आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट rrbbbs.gov.in या rrbcdg.gov.in पर नजर बनाकर रखें। 

RRB NTPC CBT 2: इन तारीखों को हुई थी सीबीटी-1 परीक्षा

रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से सीबीटी-1 परीक्षा का आयोजन 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक सात चरणों में किया गया था। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को ही सीबीटी-2 परीक्षा में भाग लेने का मौका मिल रहा है। 

RRB NTPC CBT 2: कैसे करें परीक्षा से पिछले दिन तैयारी?

  • उम्मीदवार अपने नोट्स को रिवाइज करें।
  • बीते साल के प्रश्नों को सॉल्व कर लें।
  • करेंट अफेयर्स पर एक बार फिर से नजर दौरा लें।
  • तनाव से मुक्त रहने के लिए गाने सुने।
  • सबसे जरूरी परीक्षा से पिछली रात को अच्छी नींद जरूर लें।



Source link

Enable Notifications OK No thanks